Sarkari yojna

Pradhanmantri Fasal Bima Yojana 2024। Pardhanmantri फसल बीमा योजना 2024

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के फसल की सुरक्षा के लिए देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के तहत यदि किसानों की फसल खराब हो जाती है

Pradhanmantri Fasal Bima Yojana 2024। Pardhanmantri फसल बीमा योजना 2024

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के फसल की सुरक्षा के लिए देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के तहत यदि किसानों की फसल खराब हो जाती है। तो उसे पर बीमा कर देने का प्रावधान शुरू किया गया है यानी फसल खराब होने पर बीमा दावा राशि दी जाएगी। इसी सरकार की दो पूर्ववर्ती योजनाओं से बदल गया है। इसी योजनाओं में पहले नेशनल एग्रीकल्चर इंश्योरेंस स्कीम और दूसरी मॉडिफाई एग्री इंश्योरेंस स्कीम थी । इन दोनों स्कीम में काफी कमियां थी पुरानी दोनों योजना सबसे बड़ी कमी उन्हें लंबी दवा की प्रक्रिया थी।

Pradhanmantri Fasal Bima Yojana 2024
Pradhanmantri Fasal Bima Yojana 2024

इन पुरानी योजनाओं में किसानों की फसल खराब होने पर क्लेम में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। यही कारण रहा कि इन दोनों स्कीम की जगह प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लाया गया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत 13 में 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया था। जिसमें प्रीमियम राशि को हर एक किसान की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए काफी कम दर पर रखा गया है। खरीफ फसल पर 5% व रबी फसल पर मंत्र 1.5% का प्रीमियम राशि रखा गया है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का उद्देश्य

किसानों के हित के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को शुरू किया है। यह एक सराहनीय काम किया है। कभी-कभी प्राकृतिक आपदाओं या किसी अन्य कर्म से किसानों की फसल खराब हो जाती है। तो उन्हें बहुत ही दिक्कत का सामना करना पड़ता है। किसने की स्थिति को सुधारने के लिए केंद्र सरकार द्वारा किसानों को बीमा कवर दिया जाएगा। जिसमें आपको प्रीमियम का भुगतान करना होगा। प्रीमियम भुगतान की राशि बहुत ही काम रखी गई है। इस योजना के तहत अभी तक लगभग 36 करोड़ किसानों को फसल बीमा का लाभ दिया गया है। इस योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश के सहरे से की गई थी।

यदि किसी किसान ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत आवेदन किया है। और प्राकृतिक आपदा जैसे मानसून चक्रवात बढ़ इत्यादि के कारण फसल खराब हो जाती है। तो बीमा कंपनी द्वारा नुकसान की भरपाई की जाती है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना देश के किसानों के लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगी । क्योंकि फसल खराब होने पर इस योजना के तहत मुआवजा दिया जाता है। यदि आप भी इन योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का मुख्य उद्देश्य उन किसानों को आर्थिक मदद करना है। जिनकी फसल प्राकृतिक आपदा के कारण खराब हो जाती है। खेती में निरंतर सुनिश्चित करने के लिए और किसानों के आए को स्थिर रखने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का मुख्य तथ्य

इस योजना के तहत प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाले फसलों के नुकसान के लिए बीमा कवर राशि दी जाती है।

यदि कोई किसान स्वयं फसल बीमा करवाता है तो उसे बहुत कम प्रीमियम का भुगतान करना होता है।

इस योजना के तहत ज्यादातर प्रीमियम सरकार द्वारा भरी जाती है ताकि कोई भी किसान इससे वंचित न रह जाए।

यदि फसल काटने के 14 दिन के उपरांत फसल खराब होती है तो इस स्थिति में सरकार द्वारा इस योजना के तहत क्लेम राशि नहीं दी जाएगी।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में नई-नई टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को एग्रीकल्चर इंडिया इंश्योरेंस कंपनी द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना हेतु रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

इसके अलावा यदि आपने बैंक में कृषि लोन लिया है तो बैंक अब आपसे जबरदस्ती बीमा नहीं करवाएगा। क्योंकि अब यह बीमा धारकों के लिए अनिवार्य नहीं रह गया है आपको दो ऑप्शन दिए जाएंगे । आप लोन लेना चाहते हैं तो ऑप्शन इन्फॉर्म भरकर बैंक को देना है । और यदि नहीं करवाना चाहते हैं। तो ऑप्शन आउट फॉर्म भर देना है। यदि आपने ऑप्शन इन फार्म दिया है। तो फॉर्म भर कर देने के बाद आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं बैंक स्वयं ऑनलाइन फॉर्म भरकर प्रीमियम आपका लोन कहते हैं के नाम से डेबिट कर लेंगे।

ऑप्शन आउट फार्म देने से आप इन बीमा को लेने से मना कर रहे हैं ऐसी स्थिति में बैंक आपका फसल बीमा नहीं करेगा बैंक द्वारा आपके खाते से प्रीमियम ना में डेबिट नहीं किया जाएगा ऑप्शन आउट का चयन करने पर भविष्य में इन फसल पर होने वाले किसी भी आपदा या अन्य नुकसान को आपको स्वयं ही वहन करना होगा।

किसान स्वयं से फसल बीमा करने की प्रक्रिया

यदि आपने कृषि लोन नहीं लिया है और आप फसल बीमा करवाना चाहते हैं। तो आपके पास दो ऑप्शन है यह एक तो आप किसी कृषि जन सेवा केंद्र में जाकर फसल बीमा करवा और या स्वयं किसान पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरकर आवेदन करें।

किसानों द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आपको फसल बीमा योजना के लिए स्वयं से ऑनलाइन आवेदन करने में समस्या आ रही है तो आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर बैंक या बीमा कंपनी में जाकर और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऑफलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक या अपने किसान क्रेडिट कार्ड लिया है तो अपने बैंक में जाकर केवल ऑप्शन इन्फॉर्म भर देना है उसके बाद पूरी प्रक्रिया बैंक स्वयं करेगी।

क्योंकि आपका सभी बैंक द्वारा विवरण बैंक के पास होता है।
दूसरा आप अपने सभी डॉक्यूमेंट के साथ जन सेवा केंद्र में जाकर आप ऑफलाइन फॉर्म जमा कर सकते हैं।

इसके अलावा आप नहीं दिखती संबंधित बीमा कंपनी में जाकर फसल बीमा करवा सकते हैं।

बैंक या जनसेवा केंद्र या बीमा कंपनी में आप यहां भी ऑफलाइन फसल बीमा के लिए आवेदन करते हैं। उसके बाद आपको एक संदर्भ संख्या मिलेगी इस संदर्भ संख्या से Aap Apne आवेदन की स्थिति को जांच सकते हैं।

इस प्रकार आप फसल बीमा योजना में आवेदन करके फसल बीमा योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

 

Pradhanmantri Fasal Bima Yojana 2024 मोबाइल एप

आप अपने मोबाइल पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का ऑफिशियल मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। pmfby mobile app से आप आसानी से फसल से संबंधित जानकारियां हासिल कर सकते हैं।

आप अपने मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर को ओपन कर ले।

प्ले स्टोर के सर्च बॉक्स में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लिखने के बाद सच के बटन पर क्लिक करें।

आपके सामने कहीं सारे सर्च रिजल्ट आएंगे आप यहां पर ऑफिशियल ऐप का चयन करें।

इसके बाद आप इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करें ।

इस प्रकार आप एप्लीकेशन के द्वारा फसल बीमा से संबंधित जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button