Sarkari yojna

Sarvjan pension Yojana 2024 | Sarvjan पेंशन योजना

आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा अलग-अलग प्रकार की योजनाओं का शुरूआत किया जा रहा है

Sarvjan pension Yojana 2024 | Sarvjan पेंशन योजना

आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा अलग-अलग प्रकार की योजनाओं का शुरूआत किया जा रहा है जिससे कि वह सशक्त एवं आत्मनिर्भर बन सके अभी शुरू में ही झारखंड सरकार द्वारा सर्वजन पेंशन योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के माध्यम से राज्य के वृद्ध नागरिक को दिव्यांग नागरिकों को विधवाओं एवं एचआईवी एड्स पीड़ित नागरिकों को पेंशन दी जाएगी आज के इस पोस्ट में हम आपको सर्वजन पेंशन योजना से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं जैसे कि इस योजना को लागू करने का क्या उद्देश्य है इस योजना का क्या लाभ है इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है इस योजना के लिए आवेदन कैसे करें इत्यादि।

Sarvjan pension Yojana 2024
Sarvjan pension Yojana 2024

अगर आप भी झारखंड राज्य के अस्थाई निवासी हैं। तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही लाभकारी रहने वाला है। क्योंकि इस पोस्ट में हम सभी उसे बिंदुओं पर चर्चा करने वाले हैं। जिससे आपको लाभ मिलने वाला है। तो यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप हमारे पोस्ट में लास्ट तक बने रहें ताकि आपको भी इस योजना का लाभ मिल सके और आपकी भी थोड़ी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके।

Sarvjan pension Yojana 2024

राज्य के बेसहारा लोगों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए झारखंड सरकार ने सर्वजन पेंशन योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के काम का जिम्मा राज्य सरकार का फाइनेंस विभाग को दिया गया है।

इस योजना की सबसे खास बतिया है। कि इस पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए किसी तरह के राशन कार्ड की जरूरत नहीं होगी। यानी आपसे सरकार या नहीं जानना चाहेंगे कि आप एपीएल और बीपीएल कार्ड है। या नहीं सिर्फ मतदाता पहचान पत्र के माध्यम से इस योजना में आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आपकी उम्र 60 वर्ष से काम नहीं होनी चाहिए वरना आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे । इसके अलावा 18 वर्ष से अधिक उम्र के बेसहारा लोग और विधवा महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा इतना ही नहीं 5 वर्ष से अधिक उम्र के दिव्यांग को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके अलावा सरकार एचआईवी एड्स पीढ़ी को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

सर्वजन पेंशन योजना के शुरुआत के अवसर पर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हम केंद्र सरकार से लगातार आगरा करते आ रहे हैं। कि राज्य के वृद्ध निशक्त निराश्रित महिला को आदिम जनजाति और एचआईवी एड्स पीड़ित की पेंशन को यूनिवर्सल कर दे लेकिन केंद्र सरकार ने इस पर गौर नहीं किया है।

इसके बाद हमारी सरकार ने खुद निर्णय लिया है। कि हमराज के सभी वृद्धि निशक्त निराश्रित महिलाओं को आदिम जनजाति और एचआईवी एड्स पीड़ितों को हर महीने पेंशन देंगे देश का यह पहला राज्य है। जिससे ऐसा किया झारखंड के अलावा भारत के किसी भी राज्य में अभी तक ऐसा स्कीम नहीं लागू किया गया है।

सर्वजन पेंशन योजना लागू होने से पहले विधवा पेंशन उन महिलाओं को मिलती थी । जिनकी उम्र 40 वर्ष से अधिक होती थी और दिव्यांग पेंशन उन्हें मिलता था जिन्होंने 18 वर्ष की उम्र कर ली हो। लेकिन सर्वजन पेंशन योजना लागू होने के बाद झारखंड सरकार ने विधवा पेंशन की 40 वर्ष की उम्र एवं दिव्यांग के लिए 18 वर्ष की सीमा को समाप्त कर दिया है ताकि सभी को पेंशन का लाभ मिल सके।

सरकार ने यह भी सुनिश्चित किया है कि प्रत्येक महीना की 5 तारीख तक पेंशन मिल जानी चाहिए। ऐसा नहीं होने पर जिम्मेदारी दंडित होंगे झारखंड में सभी जरूरतमंदों को पेंशन मिलेगी कोई इसे दूर नहीं रह पाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा सामाजिक सुरक्षा से संबंधित विषय एक ऐसा विषय है। जो झारखंड के लिए महत्वपूर्ण है यहां गरीब किसान और मजदूर की बड़ी तादात है । यहां के लोग अपना जीवन कत्थई से बिताते हैं 2019 में से पूर्व में राज्य के कोने-कोने में जाकर राज्य वीडियो का हाल और तकलीफ को जाना था।

Sarvjan pension Yojana 2024 के लाभ

झारखंड सरकार की सर्वजन पेंशन योजना के लाभ राज्य में रहने वाले 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी बुजुर्ग को दिया जाएगा।

सर्वजन पेंशन योजना के तहत सरकार की ओर से प्रत्येक महीने की 5 तारीख को ₹1000 की आर्थिक लाभ उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

इस पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए किसी तरह के राशन कार्ड की जरूरत नहीं होगी अगर आपके पास एपीएल कार्ड भी है तो आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

18 वर्ष से अधिक उम्र के बेसहारा लोगों और विधवा महिलाओं को भी इस योजना का लाभ मिलेगा

5 वर्ष से अधिक उम्र के दिव्यांग भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Sarvjan pension Yojana 2024 का उद्देश्य

सर्वजन पेंशन योजना को लागू करने का झारखंड सरकार का उद्देश्य यह है कि राज्य का हर व्यक्ति आत्मनिर्भर और स्वालंबन बन सके इस योजना के माध्यम से राज्य के नागरिक की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।

Sarvjan pension Yojana 2024 की पात्रता

इस योजना का लाभ झारखंड राज्य के मूल निवासी को ही मिलेगा

आवेदक इनकम टैक्स दाता नहीं होना चाहिए

Sarvjan pension Yojana 2024 के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड
वोटर आई कार्ड
मोबाइल नंबर
तथा मांगे जा रहे डॉक्यूमेंट

Sarvjan pension Yojana 2024 ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको ई पेंशन पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

जैसे ही आप पेंशन के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएंगे आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।

बफ साइड के होमपेज पर आपको सर्वजन सनसनी योजना ऑनलाइन अप्लाई के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप उसे पर क्लिक करेंगे आपके सामने आवेदन फार्म खोलकर आएगा।

इस Form me पूछी गई सभी जानकारी आपको सही-सही दर्ज करनी होगी।

तथा मांगे गए डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा।

सभी जानकारी अपलोड करने के बाद सब मिलके बटन पर क्लिक करना होगा।

इस प्रकार आप सर्वजन पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया बहुत ही सरलता से कर सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Sarvjan pension Yojana 2024 मैं ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले हैं तो आपको अपने प्रखंड विकास पदाधिकारी या फिर अपने शहरी क्षेत्र में रहने वाले हैं तो अंचल अधिकारी के ऑफिस पर जाना होगा।

वहां पर जाने के बाद आपको सर्वजन पेंशन योजना का आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा।

आवेदन फार्म पर पूछी गई सभी जानकारी आपको सही-सही दर्ज करनी होगी तथा मांगे गए डॉक्यूमेंट को संलग्न करना होगा।

इसके बाद आपको अपना फार्म को फिर से जमा करना होगा।

इसके बाद अगर आप इस योजना के पात्र होंगे तो आपके कार्यालय के अधिकारी द्वारा सूचित किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button