Sarkari yojna

Pradhanmantri Kusum Yojana 2024 । प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2024

Pradhanmantri Kusum Yojana 2024: कुसुम योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य किसानों को सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा से चलने वाले सोलर पंप देना है

Pradhanmantri Kusum Yojana 2024 । प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2024

Pradhanmantri Kusum Yojana 2024: कुसुम योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य किसानों को सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा से चलने वाले सोलर पंप देना है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार व राजस्थान राज्य सरकार तीन करोड़ पेट्रोल और डीजल सिंचाई पंपों को सौर ऊर्जा पंप में बदलेगी देश के जो किसान सिंचाई पंपों को डीजल या पेट्रोल की मदद से चलते हैं । अब उन पंपों को कुसुम योजना के माध्यम से सौर ऊर्जा से चलाया जाएगा। इस योजना के पहले चरण में देश के 1.75 लाख पंप डीजल और पेट्रोल से चलते हैं। उन्हें सोलर पैनल की सहायता से चलाया जाएगा।

Pradhanmantri Kusum Yojana 2024
Pradhanmantri Kusum Yojana 2024

Kusum Yojana 2024

कुसुम योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा 17.5 लाख डीजल पंप और 3 करोड़ खेती उपयोगी पंपों को आगे आने वाले 10 वर्षों में सोलर पंप में बदलने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यह राजस्थान के किसानों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है ।सरकार द्वारा राज्य के किसानों के खेतों में सोलर पंप लगाने और सोलर उत्पाद को बढ़ाने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत बजट 2020 से 2021 में राज्य के 20 लाख किसानों को सोलर पंप लगाने में मदद की जाएगी।

कुसुम योजना के अंतर्गत ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से आप आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना हेतु तथा भूमि लीजिए पर देने हेतु आवेदन किया जा सकता है। वह सभी आवेदन करता जिन्होंने अपनी भूमि लीज पर देने के लिए पंजीकरण किया है। उनकी सूची RREC द्वारा ऑफिशल वेबसाइट पर दिखाई जाएगी । वह सभी नागरिक जो सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए भूमि लीज पर लेना चाहते हैं। वह आवेदक की सूची RREC के की वेबसाइट से जाकर देख सकते हैं। इसके बाद वह पंजीकृत आवेदक से संपर्क कर संयंत्र लगाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यदि आवेदक द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण किया गया है तो आवेदक को एप्लीकेशन आईडी प्राप्त होगी। आवेदक को ऑनलाइन आवेदन की स्थिति में आवेदन पत्र का प्रिंट आउट अपने पास सुरक्षित रखना है । यदि आवेदक द्वारा ऑफलाइन आवेदन किया गया है । तो आवेदक को एक रसीद की प्राप्ति होगी जिसे आवेदक को अपने पास सुरक्षित रखना है।

Kusum Yojana 2024 आवेदन शुल्क

इस योजना के अंतर्गत आवेदक को सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए आवेदन करने के लिए ₹5000 प्रति यूनिट मेगा वाट तथा जीएसटी की दर से आवेदन शुल्क देना होगा। यदि आवेदन शुल्क का भुगतान प्रबंध निदेशक राजस्थान उच्च ऊर्जा निगम के नाम से डिमांड ड्राफ्ट के रूप में किया जाएगा आवेदन करने के लिए 0.5 मेगावाट से लेकर 2 मेगावाट तक के लिए आवेदन शुल्क आपको कुछ इस प्रकार देना होगा। 0.5 मेगावाट के लिए आपको 2500 और जीएसटी का भुगतान करना होगा।

1 मेगावाट के लिए आपको 5 000 रुपए तथा जीएसटी भी देनी होगी।

1.5 मेगावाट के लिए आपको 7500 का भुगतान करना होगा और उसमें जीएसटी भी देना होगा।

2 मेगावाट के लिए₹10000 का भुगतान करना होगा और उसमें आपको जीएसटी भी देनी होगी।

Kusum Yojana 2024 का उद्देश्य

आप लोग जानते हैं। कि भारत में बहुत से ऐसे राज्य है जहां पर सूखा पड़ता है। तथा वहां खेती करने वाले किसानों के लिए बहुत ही नुकसान उठाना पड़ता है। इस बात को ध्यान में देते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2024 को शुरू किया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के किसानों को फ्री में बिजली उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत किसानों को सिंचाई के लिए कुसुम योजना की एक खास बात यह है कि सोलर पैनल की सुविधा दी जाएगी जिससे वह अपने खेतों की अच्छी से सिंचाई कर सके इस कुसुम योजना 2024 के जरिए किस को दुगना फायदा मिलेगा।

Kusum Yojana 2024 की महत्वपूर्ण जानकारी

कुसुम योजना की खास बात यह है कि इस योजना के अंतर्गत प्लांट की कुल लागत का 30% राशि केंद्र सरकार द्वारा देगी और 30% राशि राज्य सरकार द्वारा देगी इसके अलावा 30% राशि किस को भुगतान करना होगा।

इसका मतलब यह है कि किस को केवल 10% राशि ही देनी होगी।

इसके अलावा अतिरिक्त बिजली उत्पादन होने पर बची हुई बिजली को किस द्वारा बचा भी जा सकता है।

नाचेगी तथा बंजर जमीन से भी आप किसान आसानी से फसल के लिए खेती कर सकते।

Kusum Yojana 2024 का लाभ

खेतों की सिंचाई करने वाले पंप और सौर ऊर्जा से चलेंगे किसने की खेती में बढ़ावा होगा।

सोलर प्लांट लगने से 24 घंटे बिजली रहेगी जिसकी वजह से किसान अपने खेतों में आसानी से सिंचाई कर सकते हैं।

सोलर पैनल से जो अतिरिक्त बिजली बनेगी किस उसे बिजली को सरकारी या गैर सरकारी बिजली विभागों में बेच सकता है जहां से किस को एक महीने की ₹6000 की मदद मिल सकती है।

इस योजना का लाभ देश के किस प्राप्त कर सकते हैं

इस योजना से मेगावाट अतिरिक्त बिजली उत्पादन होगा।

Kusum Yojana 2024 की पात्रता

आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
कुसुम योजना के अंतर्गत 0.5 मेगावाट से 2 मेगावाट क्षमता तक के सोलर ऊर्जा यंत्र के लिए आवेदक द्वारा आवेदन किया जा सकता है।

आवेदक द्वारा अपनी भूमि के अनुपात में दो मेगावाट क्षमता या फिर विवरण निगम द्वारा अधिसूचित क्षमता के लिए आवेदन कर सकता है।

Ish Yojana ke अंतर्गत स्वयं के निवेश से प्रोजेक्ट के लिए किसी भी प्रकार की वित्तीय योग्यता की आवश्यकता नहीं है।

Kusum Yojana 2024 के डॉक्यूमेंट
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • रजिस्ट्रेशन की फोटो कॉपी
  • ऑथराइजेशन लेटर
  • जमीन की रसीद
  • जमीन का पर्चा
  • चार्टर्ड अकाउंट द्वारा जारी नेटवर्क सर्टिफिकेट
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
Kusum Yojana 2024 आवेदन करने की प्रक्रिया

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको Is Yojana ke ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।

वेबसाइट का होम पेज आपके सामने खुलकर आएगा।

अब आपको होम पेज पर ऑनलाइन आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने न्यू पेज खोलकर आएगा।

यहां पर आपको पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।

इसके बाद आपको प्रदान की गई जानकारी को चेक करना होगा।
इसके बाद मांगी गई सभी Docoment ko अपलोड करना होगा।

लास्ट में आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा क्लिक करते ही आपका इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button