Sarkari yojna

Pradhanmantri Matritv vandana yojana kya hai | प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना क्या है

Pradhanmantri Matritv vandana yojana मातृत्व वंदना योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक कल्याणकारी योजना है जो मातृत्व संबंधित सेवाओं को सुधारने का उद्देश्य रखती है

Pradhanmantri Matritv vandana yojana kya hai | प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना क्या है

 

Pradhanmantri Matritv vandana yojana मातृत्व वंदना योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक कल्याणकारी योजना है जो मातृत्व संबंधित सेवाओं को सुधारने का उद्देश्य रखती है यह योजना गर्भवती महिलाओं को सही समय पर पूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करने के लिए बनाई गई है। मातृत्व वंदना योजना का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को निशुल्क और स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंचाने का सुनिश्चित करता है यह योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को निशुल्क जांच दवाई और आवश्यक सहायता प्रदान की जाती है ताकि स्वस्थ सुरक्षित रूप से बना रहे। और बच्चे को स्वस्थ जन्म दे सके। इसके अलावा योजना महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान और उसके बाद की देखभाल के लिए विभिन्न आर्थिक सहायता प्रदान करती है इसमें गर्भावस्था सहायक स्वास्थ्य जागरूक और आर्थिक सहायता जैसी भिन्नताएं सेवाएं शामिल है।

 

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना भारत सरकार की एक निकट प्रोत्साहन योजना है जो गर्भवती महिलाओं और स्टरपन करने वाली महिलाओं को दी जाती है यह योजना 1 जनवरी 2017 को शुरू किया गया था। इस योजना का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करने वाले माता को उनके स्वास्थ्य और पोषण में सुधार के लिए प्रोत्साहित करना है। यह योजना महिलाओं को प्रसव के पहले देखभाल ,प्रसव के लिए प्रोत्साहित करने में भी मदद करती है।

 Pradhanmantri Matritv vandana yojana
Pradhanmantri Matritv vandana yojana

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का उद्देश्य

 

Pradhanmantri Matritv vandana yojana प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का उद्देश्य भारत में मातृत्व स्वास्थ्य और पोषण में सुधार करना है यह योजना गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करने वाली माता को आर्थिक सहायता प्रदान करती है ताकि वह अपने स्वास्थ्य और पोषण पर ध्यान केंद्रित कर सके।

कामकाजी महिलाओं को मातृत्व अवकाश के दौरान आर्थिक सहायता प्रदान करना इस योजना से महिलाओं और गर्भावस्था और बच्चे के जन्म के बाद के समय में आराम कर सकती है और वह अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित कर सकती है।

प्रसव पूर्व देखभाल और स्तनपान को बढ़ावा देना इस योजना के तहत लाभार्थियों को प्रसव पूर्ण देखभाल के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और उन्हें स्तनपान कराने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

मैत्री और शिशु मृत्यु दर को कम करना मातृत्व स्वास्थ्य और पोषण में सुधार से मंत्री और शिशु मृत्यु दर को कम करने में मदद मिल सकती है।

 

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ

 

Pradhanmantri Matritv vandana yojana प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना जो भारत सरकार द्वारा चलाई गई योजना है इस योजना के लाभ निम्नलिखित इस प्रकार है।

प्रथम बार मां बनने वाली महिलाओं को ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

इस योजना की सहायता से राशि दो किस्तों में प्रदान किया जाता है पहले किसने ₹1000 और दूसरे किसने ₹4000 यानी कि प्रसव के बाद।

इस योजना का लाभ केवल भारत के महिलाएं ही ले सकती है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं की उम्र 18 वर्ष और उससे अधिक 35 वर्ष होनी चाहिए।

महिलाओं का नाम किसी मां लिए प्राप्त अस्पताल में पंजीकृत होना चाहिए।

महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान कम से कम चार बार इस्तेमाल जाना अनिवार्य है।

महिलाओं के प्रेशर के बाद 42 दिनों तक अस्पताल में रहना चाहिए।

महिलाओं को योजना के तहत आवेदन करने के लिए उसे अपना आधार कार्ड बैंक खाते की पासबुक गर्भावस्था प्रमाण पत्र प्रसव प्रमाण पत्र और अस्पताल से जारी अन्य आवश्यक दस्तावेज की आवश्यकता होती है।।

मातृत्व वंदना योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान किया जाता है इसे उन्हें उनके आदर्श  स्थिति की दशा में मदद मिलती है।

योजना गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित प्रसव के लिए सहायता प्रदान करने का उद्देश्य रखती है इससे उन्हें विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाएं जैसे निशुल्क जननी उपयोग और आरोग्य सुरक्षा प्रदान की जा सकती है।

 

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया

 

Pradhanmantri Matritv vandana yojana प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक योजना है जो पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करती है इस योजना के तहत महिलाओं को तीन किस्तों में ₹6000 दिए जाते हैं।

Sabse pahle aapko is yojana की official website पर जाना होगा।

इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा। यहां पर आपको आवेदन करें कि विकल्प पर क्लिक करना।

आपको अपना स्टेट को सेलेक्ट करना है स्टेट सेलेक्ट करने के बाद आपको अपना आधार नंबर और जन्मतिथि को दर्ज करना।

फिर आप अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को दर्ज करें और अपने बैंक खाते का विवरण दर्ज करें।

अपने परिवार के सदस्यों का विवरण दर्ज करें अपने गर्भवती की जांच रिपोर्ट अपलोड करें और आवेदन पत्र भरने के बाद से सबमिट के बटन पर क्लिक दें।

 

Rajiv Gandhi  ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना 2023

 

 

आवेदन करने के लिए आवश्यक

 

आधार कार्ड

जन्म प्रमाण पत्र

गर्भावस्था की जांच रिपोर्ट

बैंक खाता

पासबुक फोटो

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button