Sarkari yojna

Pradhanmantri matsya sampad Yojana 2024 । प्रधानमंत्री मत्स्य संपद योजना 2024

Pradhanmantri matsya sampad Yojana 2024 केंद्र सरकार द्वारा इस योजना का शुभारंभ 2022 में किसानों की आय को दुगना करने का लक्ष्य से प्रारंभ किया गया है।

Pradhanmantri matsya sampad Yojana 2024 । प्रधानमंत्री मत्स्य संपद योजना 2024

 

Pradhanmantri matsya sampad Yojana 2024 केंद्र सरकार द्वारा इस योजना का शुभारंभ 2022 में किसानों की आय को दुगना करने का लक्ष्य से प्रारंभ किया गया है। मितेश उद्योग एक ऐसा व्यवसाय है जिससे निधन से निर्धन व्यक्ति अपना जीवन खुशी से व्यतीत कर सकता है। एवं अच्छी आय प्राप्त कर सकता है साथ समाज में परिवर्तन भी ला सकता है। अलग-अलग माध्यम से मत्स्य पालन व्यवसाय में लगकर अपना आर्थिक स्तर सुधर रहे हैं। तथा सामाजिक स्तर में भी काफी सुधार हुआ है। प्रधानमंत्री मत्स्य संवाद योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की गई थी। इस योजना की शुरुआत आत्मनिर्भर भारत के तहत की गई थी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री से संपद योजना के तहत 20000 करोड रुपए की योजना सूचना दी। इसमें kendra के हिस्सेदारी 9407 और state की हिस्सेदारी 4880 तथा aavedak की हिस्सेदारी 5763 carore rupyee होगी। इस योजना को वित्तीय वर्ष 2022-23 से 2024-25 तक 5 वर्षों की अवधि में लागू किया जाएगा। भारत विश्व में मछली का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक और अंतर्देशीय मत्स्य पालन का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है। मत्स्य क्षेत्र में 11 लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिला है यदि आप प्रधानमंत्री मेट से संपद योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप हमारे पोस्ट में लास्ट तक बन रहे हम आपको इस योजना से संबंधित सभी जानकारी इस पोस्ट में देने की कोशिश करेंगे।

Pradhanmantri matsya sampad Yojana 2024
Pradhanmantri matsya sampad Yojana 2024

Pradhanmantri matsya sampad Yojana 2024

 

Pradhanmantri matsya sampad Yojana 2024 प्रधानमंत्री मत्स्य संपद योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक ऐसी योजना है। जिसके माध्यम से मछली पालन व्यवसाय से जुड़े लोगों की आय में वृद्धि करने के साथ-साथ उनके जीवन स्तर में भी बहुत ज्यादा सुधार करना है। दरअसल सरकार इस योजना के अंतर्गत जली कृषि को बढ़ावा देना चाहती है। जिससे जली क्षेत्र में व्यवसाय को एक बड़े पैमाने तक बढ़ाया जा सके।Pradhanmantri matsya sampad Yojana के अंतर्गत सरकार द्वारा मछली पालन के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को ₹300000 का लोन दिया जा रहा है प्रधानमंत्री मत्स्य संपादक योजना के लिए बजट में 20050 करोड रुपए का फंड बनाया गया है। इस धनराशि का उपयोग इस योजना को बेहतर बनाने के लिए किया जाएगा जिससे इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

 

Pradhanmantri matsya sampad Yojana 2024 का उद्देश्य

 

Pradhanmantri matsya sampad Yojana 2024 प्रधानमंत्री मत्स्य संपादक योजना का उद्देश्य नीली क्रांति के माध्यम से देश में मत्स्य पालन के क्षेत्र में सतत और जवाब दे विकास को सुनिश्चित करना है। इस योजना के दो घातक होंगे। पहले केंद्रीय योजना और दूसरा केंद्रीय प्रायोजित योजना केंद्रीय योजना के दो वर्ग होंगे एक लाभार्थी वर्ग और दूसरा गैर लाभार्थी वर्ग मुख्य रूप से रोजगार सृजन गतिविधियों जैसे समुद्री सवाल और मछली की खेती पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। यह मछलियों की गुणवत्ता वाली प्रजातियों की नस्ल तैयार करने तथा उनकी अलग-अलग प्रजातियां विकसित करने महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के विकास और विपन नेटवर्क आदि पर विशेष ध्यान केंद्रित करेगी इससे अतिरिक्त केंद्रीय पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि हमारा मंत्रालय अलग-अलग प्रकार से मछली पालन जहाज  प्रयोगशाला नेटवर्क आदि को मजबूत करने में मदद करेगा। इस योजना से पशुपालकों को बेहतर लागत देने और उनके वेतन को दुगना करने में मदद मिलेगी। भूमि और पानी के विकास ऊंचाई विस्तार और मछुआरे और मछली पलकों को आमदनी और काम करने में मदद मिलेगी।

 

Pradhanmantri matsya sampad Yojana 2024 का लाभ

 

Pradhanmantri matsya sampad Yojana 2024 इस उद्योग पर आधारित अन्य सहायक उद्योग भी है जैसे जल निर्माण उद्योग नवनिर्माण उद्योग बर्फ के कारखाने इत्यादि उद्योग भी मत्स्य उद्योग से लाभ हो रहे हैं यह उद्योग berojgari दूर करने में मदद करेगी rojgar मूलक होने के कारण इस उद्योग के madhyam से desh की पिछड़ी अवस्था में sudhar किया जा सकता है मत्स्य पालन व्यवस्था शुरू करने से पहले मत्स्य पलकों को उनके तकनीक की जानकारी देनी तथा प्रशिक्षण देना होगा अगर मत्स्य पालन अच्छी तकनीकी से किया जाए तो निश्चित रूप से मत्स्य उत्पादन में बढ़ोतरी होगी और जब मत्स्य उत्पादकता बढ़ेगी तो आए में भी वृद्धि होगी और आय में वृद्धि होगी तो निश्चित रूप से सामाजिक स्तर सुधरेगा क्योंकि आर्थिक अभाव में जहां निर्धन व्यक्तियों का जीवन स्तर गिरा हुआ था उसमें सुधार होगा परिवार के बच्चों को शिक्षित कर सकेंगे और जब बच्चे शिक्षित हो जाएंगे तो समझ में उनका स्तर भी बढ़ेगा।

 

Matsya  shiksha  के लिए Certificate course की शुरुआत

 

देश में मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा अलग-अलग प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है। आपको बता दें कि अभी के समय में मछलियों का विदेश में निर्यात से भारत सरकार लगभग 46589 करोड रुपए की आए हो रही है । और अब सरकार ने मत्स्य निर्यात पर एक लाख करोड़ की आय प्राप्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके लिए सरकार द्वारा मत्स्य पालन से संबंधित शिक्षा प्रदान करने के लिए महाविद्यालय में प्रमाण पत्र पाठ्यक्रम शुरू करने पर विचार किया है।

 

प्रधानमंत्री मत्स्य संपद योजना के आवेदक

 

मछली किसान

मछली श्रमिक और मछली विक्रेता

फिशर

मत्स्य विकास निगम

मछली पालन क्षेत्र

इत्यादि

 

 

प्रधानमंत्री मत्स्य संपद योजना का प्रभाव

 

इस स्कीम के माध्यम से वर्ष 2018 से 2019 में होने वाले मत्स्य उत्पादन 137.58 लाख मैट्रिक टन को बढ़ाकर 2024 से 2025 तक 220 लाख मैट्रिक टन करने में मदद मिलेगी।

 

अभी के समय में जली कृषि में उत्पादकता औसतन 3 तन से बढ़कर लगभग 5 टन प्रति हेक्टेयर कर देगी।

 

इस योजना द्वारा घरेलू मछली की खपत लगभग 5 से 6 किलोग्राम से बढ़कर लगभग 12 किलोग्राम प्रति व्यक्ति करने में मदद मिलेगी।

 

प्रधानमंत्री मेट से संपद योजना हेतु पात्रता

 

आवेदक को india का स्थाई Nagrik होना चाहिए।

 

इस योजना के अंतर्गत देश के सभी matsya palak aur kisan आवेदन कर सकते हैं।

 

प्राकृतिक आपदाओं से पीड़ित लोगों को इस योजना के अंतर्गत लाभ दिया जाएगा।

 

मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना 2024

 

Pradhanmantri matsya sampad Yojana हेतु आवश्यक डॉक्यूमेंट

 

जाति प्रमाण पत्र

आधार कार्ड

मछली पालन कार्ड

निवासी प्रमाण पत्र

बैंक खाता

मोबाइल नंबर

 

Pradhanmantri matsya sampad Yojana 2024 में आवेदन करने की प्रक्रिया

 

Pradhanmantri matsya sampad Yojana 2024 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खोल कर आएगा जिसमें आपको पीएमएमएसवाई के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Booklet of PM matsya sampad Yojana के ऑप्शन पर क्लिक करना है

इसके बाद आपके सामने आवेदन फार्म खुलकर आएगा इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको सही-सही दर्ज करनी होगी तथा पूछे गए सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

इस प्रकार आप प्रधानमंत्री मत्स्य संपद योजना में बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकते हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button