Sarkari yojna

Pradhanmantri Rojgar Yojana 2024। Pradhanmantri रोजगार योजना 2024

Pradhanmantri Rojgar Yojana 2024: प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2024 प्रधानमंत्री जी द्वारा शुरू की गई एक योजना है। जिसके तहत भारत सरकार ने बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार देने हेतु लोन सहायता प्रदान कर रही है

Pradhanmantri Rojgar Yojana 2024। Pradhanmantri रोजगार योजना 2024

 

Pradhanmantri Rojgar Yojana 2024: प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2024 प्रधानमंत्री जी द्वारा शुरू की गई एक योजना है। जिसके तहत भारत सरकार ने बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार देने हेतु लोन सहायता प्रदान कर रही है इस प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत हमारे देश के बेरोजगारी हुआ जो अपने रोजगार शुरू करना चाहते हैं। Pradhanmantri Rojgar Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आज के इस पोस्ट में इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक देने वाले हैं।

Pradhanmantri Rojgar Yojana
Pradhanmantri Rojgar Yojana

Pradhanmantri Rojgar Yojana loan apply

Pradhanmantri Rojgar Yojana 2024 बेरोजगार युवाओं के लिए केंद्र सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के तहत भारत सरकार युवाओं को प्रशिक्षित करेगी और उन्हें एक नया व्यवसाय शुरू करने में योगदान देगी। इसके लिए unemployment youth का व्यवसाय शुरू करने के लिए कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

Pardhanmantri Rojgar Yojana के तहत प्रशिक्षण के लिए बुलाया जाएगा प्रशिक्षण के पूरा होने के बाद सरकार आवेदकों को प्रदान करेगी केंद्र सरकार ने Pradhanmantri Rojgar Yojana के रजिस्ट्रेशन के लिए ऑफिशल वेबसाइट भी शुरू की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओं और महिलाओं को स्वरोजगारों के लिए बैंक से लोन देना है। ताकि युवा अपना व्यवसाय शुरू कर सके।

 

Pradhanmantri Rojgar Yojana 2024 के उद्देश्य

Pradhanmantri Rojgar Yojana 2024 कामुक उद्देश्य के बेरोजगार युवाओं को लोन देना है। ताकि बेरोजगार युवा लोन प्राप्त करके अपना काम शुरू कर सके प्रधानमंत्री जी का मित्र उद्देश्य इस योजना को शुरू करना देश में बढ़ती बेरोजगारी को कम करना है। इस योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री इस देश के शिक्षित युवाओं को प्रगति की ओर ले जाना चाहते हैं। और बेरोजगार युवाओं को रोजगार देकर आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं। इस योजना के तहत प्रधानमंत्री चाहते हैं कि बेरोजगार युवा और युवतियां अपना व्यवसाय शुरू कर सके। प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत प्रधानमंत्री देश से भुखमरी को खत्म करना और बेरोजगारी को खत्म करना चाहते हैं।

 

Pradhanmantri Rojgar Yojana 2024 के तहत ब्याज

Pradhanmantri Rojgar Yojana के माध्यम से सरकार अलग-अलग राशियों पर अलग-अलग ब्याज दर वसूल करेगी इसके निर्देश रिजर्व बैंक समय-समय पर जारी करेगा अभी के निर्देशानुसार यदि आप प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत लोन प्राप्त करते हैं तो आपको₹25000 पर 12% ब्याज दर सरकार द्वारा वसूल की जाएगी।

Pradhanmantri Rojgar Yojana के तहत बदलाव

इस योजना के तहत अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और महिलाओं के लिए आयु सीमा 35 वर्ष से 45 वर्ष कर दी गई है इसके बाद ही नागरिकों को लाभ दिया जाएगा।

Pradhanmantri Rojgar Yojana के तहत शैक्षणिक योग्यता दसवीं कक्षा से घटकर आठवीं कक्षा तक कर दी गई है अब आठवीं कक्षा वाले नागरिक भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

केंद्र सरकार द्वारा बताया गया है की प्रति प्रोजेक्ट लागत की अधिकतम सीमा भी एक लाख रुपए से बढ़कर ₹200000 तक कर दी गई है और हर समूह को अधिकतम 5 लख रुपए तक दिया जा सकता है।

Pradhanmantri Rojgar Yojana के द्वारा कृषि और संबद्ध गतिविधियों और प्रत्यक्ष agricultural works को जोड़ा जाएगा।

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के अनुसार आवेदक को 10% से 20% तक सब्सिडी जाएगी।

इस योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बेरोजगार युवा और युवतियां प्राप्त कर सकती हैं।

इस योजना के अंतर्गत आवेदक के परिवार की वार्षिक आय ₹40000 से कम होनी चाहिए।

Pradhanmantri Rojgar Yojana के तहत युवाओं को मिलने वाला लाभ

PM Rojgar Yojana के तहत आवेदक को 10% से 20% तक की सब्सिडी दी जाएगी।

बैंक केंद्र सरकार से 10 लाख तक के लोन आवेदक को योजना के माध्यम से दी जाएगी।

देश से बेरोजगारी को दूर करने के लिए भारत सरकार द्वारा Pradhanmantri Rojgar Yojana 2024 को शुरू की गई है और जो युवा वर्तमान में बेरोजगार है उन्हें अपना व्यवसाय करना चाहिए और देश से बेरोजगारी का उन्मूलन करना चाहिए।

PMKY योजना का काम केंद्र सरकार के द्वारा किया जाएगा।

उन सभी आवेदकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा जो इस योजना के माध्यम से स्वयं का रोजगार करना चाहते हैं यह प्रशिक्षण 15 से 20 दिनों तक की होगी।

इस योजना के तहत अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति हेतु आरक्षण की परिकल्पना की गई है।

Pradhanmantri Rojgar Yojana के लिए पात्रता

आवेदन करने वाले आवेदक की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक को कम से कम कक्षा 8 उत्तर होना चाहिए।

आवेदक के पास 3 वर्ष का अस्थाई निवासी प्रमाण पत्र होना चाहिए।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत महिलाओं पूर्व सैनिक वॉकिंग SC, ST वर्ग के लोगों के लिए 10 साल की छूट दी गई है यानी यह लोग 35 साल की उम्र के बाद भी अगले 10 Years तक आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक पहले किसी दूसरे बैंक से लोन नहीं लिए हो।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2024 में नई कनेक्शन ले

Pradhanmantri Rojgar Yojana के डॉक्यूमेंट

  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • वोटर आई कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

Pradhanmantri Rojgar Yojana 2024 मैं आवेदन कैसे करें

सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री रोजगार योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा।

इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना है।

इस form में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।

आवेदन पत्र में मांगी के सभी दस्तावेज को संलग्न करना होगा इसके बाद आप जिस बैंक से लोन प्राप्त करना चाहते हैं आपको उसे बैंक में इसे जमा करा देना है।

इसके बाद आवेदन पत्र और सभी डॉक्यूमेंट को बैंक द्वारा सत्यापन किया जाएगा और आपसे सत्यापन के बाद बैंक द्वारा संपर्क किया जाएगा।

आवेदन पत्र और verification of documents के बाद इस योजना के तहत आपको अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए बैंक द्वारा ऋण दिया जाएगा आपका आवेदन इस प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button