Sarkari yojna

Maharashtra gharkul Yojana 2024। रमाई आवास योजना 2024

Maharashtra gharkul Yojana 2024: के तहत नागरिक लिस्ट को ऑनलाइन शुरू कर दिया गया है। इस योजना का लाभ लेने के लिए नागरिकों ने आवेदन कराया था वह सभी नागरिक अपना नाम लिस्ट में बहुत आसानी से जांच कर सकते हैं

Maharashtra gharkul Yojana 2024। रमाई आवास योजना 2024

Maharashtra gharkul Yojana 2024: के तहत नागरिक लिस्ट को ऑनलाइन शुरू कर दिया गया है। इस योजना का लाभ लेने के लिए नागरिकों ने आवेदन कराया था वह सभी नागरिक अपना नाम लिस्ट में बहुत आसानी से जांच कर सकते हैं। और इस योजना के अंतर्गत उन सभी नागरिकों को अपने रहने के लिए आवास मिल सकते हैं। क्या आपने भी अपना नाम रमाई आवास योजना की सूची में देखना चाहते हैं। तो आज के इस पोस्ट में हम आपको विस्तार पूर्वक इससे जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं। रमई सूची आवास योजना में अपना नाम देखने के लिए हमारे पोस्ट में लास्ट तक बन रहे।

Maharashtra gharkul Yojana
Maharashtra gharkul Yojana

Maharashtra gharkul Yojana 2024

महाराष्ट्र के जो भी नागरिक ramai Aawas Yojana 2024 का लाभ लेना चाहते हैं। और अपना खुद का आवास लेना चाहते हैं Maharashtra gharkul Yojana आवेदन करवाना बहुत ही आवश्यक है। आपको आवेदन करवाने के लिए इस योजना की ऑफिशल पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करवाना होगा। इसके द्वारा नागरिकों को ग्राम पंचायत द्वारा चुना जाएगा ग्राम पंचायत द्वारा बनाई गई। अस्थाई प्रतीक्षा लिस्ट ग्राम पंचायत ने नोटिस बोर्ड पर लगा दी जाएगी। महाराष्ट्र रमाई आवास योजना में सिर्फ वही नागरिक आवेदन करवा सकते हैं जो अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और नौ बौद्ध वर्ग के लाभार्थी हैं।

Maharashtra gharkul Yojana रजिस्ट्रेशन

वह सभी इच्छुक आवेदक जो घरकुल योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं उन सभी आवेदक को में से आवेदक का चयन ग्राम पंचायत द्वारा किया जाएगा। महाराष्ट्र राज्य के सभी इच्छुक आवेदक जो योजना हेतु स्वयं घर से ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में कुल अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति और नवबोध वर्ग के नागरिक को ही दिया जाएगा। सभी आवेदक की सूची ग्राम पंचायत के माध्यम से तैयार एक स्थाई प्रतीक्षा सूची ग्राम पंचायत के नोटिस बोर्ड पर चिपकाई जाएगी।

Ramai Aawas Yojana list

इस योजना के अंतर्गत आवेदक का चुनाव होने के बाद पंचायत समिति द्वारा आवेदक के नाम को जिला स्तर के तहत लाभार्थी के खाते में जियो टैग जॉब कार्ड मैपिंग पीएफ के संवितरण के लिए प्रणाली से जोड़कर प्रस्तावित किया जाता है। इसके अतिरिक्त जिला स्तर पर मान्यता मिले हुए आवेदक को जमीन हेतु डीबीटी के अंतर्गत पहली किस्त प्रदान की जाएगी।  इसके अंतर्गत व्यक्ति को अपने वक्त के अनुरूप निर्माण कार्य को ध्यान में रखना होता है जिससे वह अपनी इच्छा अनुसार अपने घर का निर्माण कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत इन कामों के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। इस वजह से हर किसी ठेकेदार को इस योजना के अंतर्गत नहीं शामिल किया गया है।

रमाई आवास योजना के अंतर्गत घर के निर्माण करते समय हर चरण में जियो टैग और अन्य प्रौद्योगिकी के जारी से वास्तविक निर्माण के तहत जिला और जमीनी स्तर पर आर्थिक और भौतिक प्रगति की नजर रखी जाती है। वैसे तो इसके तहत 2 से 3 तथा अंतिम सप्ताह को भौतिक प्रगति के अनुसार भुगतान किया जाता है। इसके अतिरिक्त इस योजना को सफल बनाने हेतु सरकार द्वारा अन्य प्रकार की योजनाओं को भी जोड़ा गया है।

इसके अतिरिक्त स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय के निर्माण करने के लिए उन्हें ₹12000 की धनराशि अलग से दी जाती है इस योजना का लक्ष्य बेघर को खुद का घर बना कर देना है।

Ramai Aawas Yojana का उद्देश्य

Ramai Aawas Yojana 2024 का मुख्य उद्देश्य है कि जो भी नागरिक बहुत गरीब भी के कारण अपना आवास नहीं बनवा पाए हैं। उन्हें आर्थिक मदद दी जाए ताकि वह अपना आवास बनवा सके।

महाराष्ट्र घरकुल योजना का मुख्य उद्देश्य है कि महाराष्ट्र के अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति नवबोध वर्ग के गरीब नागरिक को रहने के लिए घर दिया जाएगा।

महाराष्ट्र gharkul Yojana के अंतर्गत Maharashtra की सरकार का मुख्य उद्देश्य था कि Maharashtra को सुधार की ओर ले जाए।

Maharashtra gharkul Yojana के लाभ

Maharashtra gharkul Yojana के अंतर्गत अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति नवबोध वर्ग लाभार्थी को आर्थिक मदद दी जाएगी।

महाराष्ट्र घरकुल योजना के द्वारा जो नागरिक अपना आवास प्राप्त करना चाहते उन्हें आर्थिक मदद दी जाएगी।

 

 विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2024

Maharashtra gharkul Yojana की पात्रता

Ramai Aawas Yojana मैं आवेदन के नियम महाराष्ट्र स्थाई निवासी ही कर सकते हैं।

Maharashtra gharkul Yojana के डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • वोटर आई कार्ड
  • मोबाइल नंबर

Maharashtra gharkul Yojana मैं आवेदन कैसे करें

सबसे पहले आपको Maharashtra gharkul Yojana  की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा

वेबसाइट के होम पेज पर आपको रमाई आवास योजना के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा इस पेज पर आपको लोगों के बटन पर क्लिक करना है।

आपके सामने एक लॉगिन पेज खुलकर आएगा यहां आपको यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज कर लोगों कर लेना है।

अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा इस पेज पर आपको एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।

इसके बाद मांगे गए डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा।

इसके बाद आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी की जांच करने के बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद आप सबमिट के बटन पर क्लिक करें इस तरह से आप इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

रमाई आवास घरकुल योजना लिस्ट कैसे देखें

सबसे पहले आवेदक को सामाजिक न्याय विभाग की Officel Website पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने Website का Home Page खुल कर आएगा।

हम पेज पर आपको नई सूची का ऑप्शन दिखाई देगा इस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है इसके बाद आवेदक को अपने आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए आवेदन संख्या और उसका नाम दर्ज करना है।

सारी जानकारी दर्ज करने के बाद अगले पेज में आपके सामने खुलकर आएगी इस पेज पर आपको रमाई आवास घरकुल योजना की सूची दिखाई देगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button