Sarkari yojna

Vishwakarma shram Samman Yojana 2024 application status । विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2024

Vishwakarma shram Samman Yojana: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने राजकीय मजदूरों के विकास और स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2024 की शुरुआत की है

Vishwakarma shram Samman Yojana 2024 application status । विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2024

Vishwakarma shram Samman Yojana: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने राजकीय मजदूरों के विकास और स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2024 की शुरुआत की है। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के श्रमिक और पारंपरिक कारीगरों और दस्त करो को उनके कौशल को और बढ़ावा के लिए 6 दिनों तक फ्री प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

Vishwakarma shram Samman Yojana
Vishwakarma shram Samman Yojana

जिससे वह अपना रोजगार शुरू कर सके कोरोना संक्रमण के संकट के चलते घर लौटकर आए श्रमिक की सहायता के लिए Vishwakarma shram Samman Yojana 2024 काफी लाभदायक साबित होगी। इसके लिए जो भी इच्छुक नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। यदि आप भी इस योजना से जुड़े पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको इस पोस्ट में लास्ट तक बने रहना है।

Vishwakarma shram Samman Yojana 2024

Vishwakarma shram Samman Yojana कतर राज्य सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश के पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को अपना काम स्थापित करने के लिए ₹10000 से 10 लख रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है इस योजना का पूरा खर्च राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी राजकीय इच्छुक आवेदक जो Vishwakarma shram Samman Yojana के तहत आवेदन करना चाहते हैं वह योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं हर साल 15000 से ज्यादा लोग Vishwakarma shram Samman Yojana 2024 के तहत काम मिलेगी इस योजना के तहत मजदूरों को दी जाने वाली राशि सीधे उनके बैंक खाते में दी जाएगी।

Vishwakarma shram Samman Yojana 2024 का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार ने Vishwakarma shram Samman Yojana 2024 की शुरुआत की है। जिसमें सभी आर्थिक रूप से कमजोर मजदूर जो अपना खुद का व्यवसाय के लिए आर्थिक मदद प्राप्त करके अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा पाएंगे। इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार द्वारा मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले हस्तशिल्प ,दर्जी ,टोकरी बुनकर, नई सुंदर लोहार कुम्हार हवाई मोची और अपने पारंपरिक कारीगरों के सभी व्यापारियों को प्रोत्साहित करके आगे बढ़ाना है इस विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2024 के तहत सरकार ने मजदूरों को 6 दोनों का फ्री प्रशिक्षण देने के साथ-साथ पारंपरिक स्थानीय कार्यक्रम और दस्तक करो छोटे उद्योग स्थापित करने के लिए ₹10000 से लेकर 10 लख रुपए तक की आर्थिक मदद देगी।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2024 के अंतर्गत 1.43 लाख के अधिक पार्टीशन को लाभ प्राप्त हुआ।

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा 26 दिसंबर 2018 को शुरू की गई उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत राज्य के 1.43 लाख से अधिक पार्टीशन को लाभ मिल चुका है। जिनकी जानकारी डिपार्मेंट आफ एमएसएमई एंड एक्सपोर्ट प्रमोशन के द्वारा दी गई है राज्य सरकार की इस योजना के अंतर्गत राज्य के पारंपरिक श्रमिकों को अलग-अलग प्रकार के लाभ दिए जाते हैं । इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा आवेदक श्रमिक को एडवांस टूलकिट भी दी जाती है। लाभान्वित 1.43 लाख से अधिक आवेदक में से 66300 आवेदक श्रमिक प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से जुड़े हुए हैं। जिसे अब तक 372 करोड रुपए की धनराशि लोन के रूप में दी जा चुकी है।

Vishwakarma shram Samman योजना के अंतर्गत बांटी गई टूल किट

17 सितंबर को उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा जिला पंचायत सभागार कलेक्ट्रेट में विश्वकर्मा दिवस के अवसर पर एक समारोह का आयोजन किया गया था। इस समारोह में श्रम सम्मान प्रशिक्षण टूलकिट एवं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के आवेदक के बीच लोन एवं प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। राज्य सरकार की इस योजना के माध्यम से राज्य के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के पारंपरिक श्रमिकों को आर्थिक रूप से समक्ष बनाया जाता है। जिससे उनके जीवन स्टार में सुधार आ सके इस के साथ ही इस अवसर पर उत्तर प्रदेश से के मुख्यमंत्री जी ने shram Samman Yojana के 50 आवेदकों को टूल किट तथा मुद्रा योजना के साथ आवेदकों को लोन स्वीकृत पत्र एवं प्रमाण पत्र दिए। इसके अलावा Vishwakarma shram Samman Yojana के अंतर्गत 21000 आवेदक को भी टूलकिट दिए गए।

10 जून होगी आवेदन की अंतिम तिथि

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत आवेदन करने के लिए Last Date 10 Jun तक निर्धारित की गई है। इसलिए जो भी आवेदक इस Yojana के अंतर्गत आवेदन फॉर्म भरना चाहते हैं। उन्हें निर्धारित समय से पहले ही आवेदन जमा करवा देना चाहिए। 10 जून के बाद कोई भी आवेदन पत्र स्वीकार नहीं होगा यदि आप भी योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपके लिए 10 जून से पहले इस योजना में आवेदन करना अनिवार्य है।

ई संजीवनी ओपीडी रोगी पंजीकरण

 

Vishwakarma shram Samman Yojana 2024 के तहत साक्षरता कार्यक्रम

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रवासी मजदूर और पारंपरिक श्रमिकों के लिए Vishwakarma shram Samman Yojana का शुरूआत किया है सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से अपना रोजगार शुरू करने के लिए 6 दिन का प्रशिक्षण दिया जाता है इसके अलावा रोजगार स्थापित करने के लिए Vishwakarma shram Samman Yojana किताब ₹10000 से लेकर 10 लख रुपए तक की आर्थिक मदद भी दी जाती है।

Vishwakarma shram Samman Yojana 2024 की पात्रता

वे सभी आवेदक जो Vishwakarma shram Samman Yojana मैं अपना पंजीकरण करना चाहते हैं उन्हें योजना का लाभ लेने के लिए इन सभी।

Vishwakarma shram Samman Yojana का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी ही प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2024 में रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसी प्रकार की शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है।

केंद्र सरकार या राज्य सरकार से टूलकिट के संबंध में लाभान्वित होने वाले श्रमिक इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर सकते।

Vishwakarma shram Samman Yojana आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया

यदि आप Vishwakarma shram Samman Yojana मैं अपना आवेदन की स्थिति जांच करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इस योजना में आवेदन करना होगा इसके बाद आप आवेदन की स्थिति को जांच कर सकते हैं आपको हम अपने पोस्ट में नीचे स्टेप बाय स्टेप आवेदन की स्थिति जचने की प्रक्रिया बताने वाले हैं।

सबसे पहले आपको उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन की Officel Website पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने Website ka home Page खुल कर आएगा।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको Vishwakarma shram Samman Yojana क्या ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।

इस पेज पर आपको नीचे के तरफ आवेदन की स्थिति देखें क्या ऑप्शन पर क्लिक करना है अब आपको इस आवेदन पत्र में अपनी आवेदन संख्या के विवरण दर्ज करना होगा।

अब आपको आवेदन की स्थिति जचने के लिए उसे पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके स्क्रीन पर आवेदन की स्थिति खुलकर आ जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button