Sarkari yojna

Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana 2024 । उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना 2024

Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana 2024: उत्तर प्रदेश भाई की लक्ष्मी योजना का लाभ गरीब परिवार की लड़कियों को आर्थिक रूप से लाभ देने के लिए राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश भाई की लक्ष्मी योजना का शुरुआत किया है

Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana 2024 । उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना 2024

Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana 2024: उत्तर प्रदेश भाई की लक्ष्मी योजना का लाभ गरीब परिवार की लड़कियों को आर्थिक रूप से लाभ देने के लिए राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश भाई की लक्ष्मी योजना का शुरुआत किया है। इस योजना के तहत राज्य सरकार बेटी के जन्म होने पर ₹50000 की आर्थिक मदद देती है।

Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana 2024
Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana 2024

बेटी की मां को भी उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना के तहत 5100 की आर्थिक मदद देती है। विशेष रूप से उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना को शुरू करने के पीछे केंद्र सरकार द्वारा उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या जैसे बड़े अपराध को रोकना है। अगर आप भी उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी हैं तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपके बालिकाओं के लाभ के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण पोस्ट अपलोड करने वाले हैं। आज के इस पोस्ट में उत्तर प्रदेश भाई की लक्ष्मी योजना के बारे में विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी देने वाले हैं। अगर इस योजना के बारे में और भी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट में लास्ट तक बने रहें।

Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana 2024

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना को शुरू किया गया है। राज्य सरकार समाज की बेटियों के प्रति इस मानसिकता को बदलना चाहता है। वह लोग में महिलाओं व बेटियों के प्रति जागरूकता लाना चाहती है। कि लड़का हो। या लड़की दोनों को बराबर का हक मिले इस योजना का एकमात्र लक्ष्य लड़कियों को प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ाने के अवसर मिले इस योजना के द्वारा राज्य सरकार लड़कियों को भविष्य और शिक्षित करने के लिए परिवार को भी सहायता प्रदान करती है।

इस योजना में गरीब परिवार की बेटियों को ₹200000 की आर्थिक मदद दी जाएगी जिसमें वह अपनी पढ़ाई व भविष्य में लक्षणों को आसानी से प्राप्त कर सकेंगे भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत बेटियों के जन्म पर उनके खाते में ₹50000 की धनराशि जमा की जाएगी ऐसी महिला जिन्होंने पुत्री को जन्म दिया है उन्हें 5100 का लाभ सरकार द्वारा दी जाएगी जिससे वह अपने बच्चों को अच्छे से पालन पोषण कर सके इस योजना का एक मकसद कन्या भ्रूण हत्या को रोकना है इसे लिंग अनुपात में काफी सुधार होगा।

बेटियों को भाग्यलक्ष्मी योजना के अंतर्गत धनराशि किस्तों में दी जाती है यह राशि सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी इसके अलावा कन्या का बैंक अकाउंट होना बहुत ही जरूरी है।

क्लास 6 ₹3000

क्लास 8 ₹5000

क्लास 10 ₹7000

क्लास 12 ₹8000

इस योजना के अंतर्गत अगर बालिका की उम्र 21 वर्ष पूरी हो जाती है तो इस स्थिति में ₹200000 की राशि उनके माता-पिता को दी जाती है।

Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana 2024 की विशेषताएं

इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब बालिकाओं की स्थिति में सुधार करना है यदि राज्य सरकार बालिकाओं की आर्थिक रूप से मदद करती है तो परिवार के लिए बालिकाएं बोझ नहीं होगी।

नवजात कन्या के जन्म पर राज्य सरकार उनके बैंक खाते में₹50000 की धनराशि जमा करेगी ताकि आने वाले समय में बालिका को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो।

कन्या के माता-पिता कन्या के जन्म पर Birth Certificate और अन्य आवश्यक डॉक्यूमेंट जमा करने होते हैं तुरंत ही राज्य सरकार आर्थिक मदद के लिए लड़की की मां के Bank Acount में 5100 की राशि जमा करेगी।

राज्य सरकार ने सुनिश्चित करना चाहती है की लड़की की पढ़ाई में कभी कोई कठिनाई उत्पन्न ना हो। पाए उसके बिना कोई चिंता किए शिक्षा प्राप्त करने के समान अवसर मिले इसलिए राज्य सरकार बालिकाओं के बैंक खाते में राशि जमा करती है। ताकि उनका दुरुपयोग ना हो उपाय और बालिका अपने आगे की शिक्षा पूरी कर सके।

राज्य सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि हर एक आवेदक के बीमार पड़ने की स्थिति में उसका इलाज हो इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार ने ₹25000 की राशि आर्थिक मदद दी जाती है।

21 साल की उम्र में लड़की को उसके विवाह के लिए ₹200000 दिए जाते हैं।

सड़क दुर्घटना में इस योजना के तहत नामांकित बालिका की आकस्मिक मृत्यु हो जाती है तो राज्य सरकार की तरफ से बालिका के परिजन को ₹100000 की आर्थिक मदद दिया जाता है।

इस योजना के अंतर्गत नामांकित बालिका की सामान्य रूप से किसी बीमारी के कारण मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से 42500 की आर्थिक मदद दी जाती है।

इस योजना के अंतर्गत एक परिवार की सिर्फ दो लड़कियां ही लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana 2024 का उद्देश्य

इस योजना के तहत गरीब परिवार की बालिकाओं को आर्थिक सहायता देना है जिससे कि उनका विकास हो सके।

इस योजना का सबसे खास मकसद यह है की लड़की शिक्षा के प्रति जागरूक हो सके जिससे कि उनका भविष्य उज्ज्वल बना सके।

इस योजना के तहत न केवल बेटी बल्कि उनकी मां को भी आर्थिक रूप से मदद दी जाती है।

Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana 2024 की पात्रता

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है तो केवल वही आवेदन के पात्र हैं जो उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हैं।

जिस परिवार की वार्षिक आय ₹200000 से ज्यादा है वह इस योजना में आवेदन करने के पात्र नहीं होंगे।

इस योजना के तहत एक परिवार से दो बालिकाएं ही आवेदन कर सकती हैं।

इस योजना में भाग लेने हेतु बालिका का बैंक खाता होना आवश्यक है ताकि योजना की राशि सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जा सके।

जिन लड़कियों का नामांकन इस योजना के लिए हो चुका है वह 18 वर्ष की होने से पहले शादी नहीं कर सकती हैं।

इस योजना के अंतर्गत नामांकित बालिकाएं किसी भी सरकारी स्कूल से अपना शिक्षा ग्रहण कर सकती है।

Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana 2024 आवश्यक डॉक्यूमेंट
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • आंगनवाड़ी में नामांकन
  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • राशन कार्ड
  • लड़की का जन्म प्रमाण पत्र
  • बीपीएल सर्टिफिकेट
  • आय प्रमाण पत्र
Uttar Pradesh Bhagya Lakshmi Yojana 2024 मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश पादरी कारण ने यह घोषणा की है कि सभी इच्छुक आवेदक योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा इस पर आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन के फार्म पर क्लिक करना होगा

क्लिक करते ही आपके सामने Application form खुलकर आएगा

इसमें पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी इसके बाद मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा

इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।

आवेदन पत्र के साथ आवेदक को आवश्यक डॉक्यूमेंट भी जमा करना होगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button