Sarkari yojna

Uttar Pradesh Divyang pension Yojana 2024। उत्तर प्रदेश दिव्यांग पेंशन योजना 2024

Uttar Pradesh Divyang pension Yojana उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के दिव्यांग लोगों को अच्छी जीवन देने के लिए उत्तर प्रदेश दिव्यांग पेंशन योजना का शुभारंभ करने की घोषणा की है

Uttar Pradesh Divyang pension Yojana 2024। उत्तर प्रदेश दिव्यांग पेंशन योजना 2024

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के दिव्यांग लोगों को अच्छी जीवन देने के लिए उत्तर प्रदेश दिव्यांग पेंशन योजना का शुभारंभ करने की घोषणा की है। इस योजना के माध्यम से राज्य के दिव्यांग व्यक्तियों को हर महीने आर्थिक सहायता के रूप में पेंशन दी जाएगी इसका लाभ का उपयोग करने से सभी आवेदक अपना दैनिक जीवन बहुत ही सुखद तरीके से व्यतीत कर पाएंगे । इसके साथ प्रत्येक आवेदक को अपने जीवन यापन करने के लिए अन्य किसी पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Uttar Pradesh Divyang pension Yojana
Uttar Pradesh Divyang pension Yojana

इस आर्टिकल में उत्तर प्रदेश दिव्यांग पेंशन योजना से जुड़ी सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी बताई जाएगी। यदि आप भी इस योजना से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो हमारे इस पोस्ट में लास्ट तक बन रहे आपको इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी।

Uttar Pradesh Divyang pension Yojana 2024

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई उत्तर प्रदेश दिव्यांग पेंशन योजना के माध्यम से दिव्यांग नागरिक को ₹500 हर महीने आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना के माध्यम से राज्य के दिव्यांग नागरिक अपने जीवन स्तर में भी सुधार ला पाएंगे और अपना अच्छे से जीवन व्यतीत कर पाएंगे। उत्तर प्रदेश दिव्यांग पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए राज्य सरकार ने दिव्यांग नागरिकों की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक निर्धारित की है।

साथ इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले नागरिक बीपीएल सूची के अंतर्गत होना। चाहिए नहीं तो दिव्यांग नागरिकों को इस योजना के पात्र नहीं माना जाएगा जो आवेदक इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। उनको 40% दिव्यांग होना अनिवार्य है। उत्तर प्रदेश दिव्यांग पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक सामाजिक कल्याण विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Uttar Pradesh Divyang pension Yojana 2024 का उद्देश्य

हमारे देश में दिव्यांग नागरिकों की संख्या बहुत ज्यादा है जो बहुत परेशान और असहाय घूम रहे हैं। यह दिव्यांग नागरिक कोई काम नहीं कर पा रहे हैं । जिन्हे उन्हें अपने दैनिक जीवन व्यतीत करने में बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में उन्हें भीख मांग कर या किसी और पर निर्भर होकर अपना जीवन व्यतीत करना पड़ता है।

उत्तर प्रदेश दिव्यांग पेंशन की राशि

उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से शुरू की गई दिव्यांग पेंशन योजना के लिए कैबिनेट बैठक में पास हुए नए नियमों के अनुसार अब दिव्यांग लोगों को पेंशन के रूप में प्रत्येक महीने ₹500 की आर्थिक मदद दी जाएगी। राज्य सरकार द्वारा दी जा रही पेंशन के माध्यम से राज्य के दिव्यांग लोग अपनी आजीविका को बेहतर कर सकते हैं।

Uttar Pradesh Divyang pension Yojana 2024 के लाभ

उत्तर प्रदेश दिव्यांग पेंशन योजना का लाभ 18 वर्ष से अधिक उम्र के महिला व पुरुष दोनों प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश दिव्यांग पेंशन के आवेदक को मदद की राशि सीधे उनके बैंक खाते में दी जाती है।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए 40% से अधिक दिव्यांग होना आवश्यक है।

इस योजना का लाभ राज्य के सभी दिव्यांग नागरिक को दिया जाएगा राज्य के दिव्यांग नागरिक को इस पेंशन योजना के तहत हर महीने ₹500 की आर्थिक मदद दी जाती है।

दिव्यांग नागरिकों को आजीविका प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश दिव्यांग पेंशन योजना 2024 शुरू की गई है।

उत्तर प्रदेश दिव्यांग पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए दिव्यांग नागरिकों को ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

इस योजना के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली धारा से सीधे आवेदक के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी इसलिए आवेदक के पास बैंक अकाउंट होना आवश्यक है आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना भी आवश्यक है।

Uttar Pradesh Divyang pension Yojana 2024 की पात्रता।

उत्तर प्रदेश दिव्यांग पेंशन योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश दिव्यांग पेंशन योजना 2023 का लाभ 18 वर्ष से अधिक उम्र की महिला व पुरुष प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदक के विवाहित होने की स्थिति में मासिक आय ₹1500 से अधिक नहीं होनी चाहिए अविवाहित होने की स्थिति में मासिक आय ₹1000 निश्चित है।

यदि दिव्यांग नागरिक तीन पहिया वाहन या चार पहिया वाहन का मालिक है या कोई भी वहां है तो इस पेंशन का पात्र नहीं माना जाएगा।

दिव्यांग व्यक्ति जो किसी भी सरकारी क्षेत्र में काम कर रहे हैं उत्तर प्रदेश दिव्यांग पेंशन योजना का लाभ लेने के पात्र नहीं होगा।

Uttar Pradesh Divyang pension Yojana 2024 के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

उत्तर प्रदेश बिरधा पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी।

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • मोबाइल नंबर
Uttar Pradesh Divyang pension Yojana 2024 योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश बिरधा पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी दी गई है आप इन प्रक्रिया को फॉलो करके इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

वृद्धा पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।

हम पेज पर आने के बाद आपको बिरधा पेंशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको ऑनलाइन आवेदन करें कि ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद बिरधा पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन फार्म खुलकर आएगी फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी तथा मांगे गए दस्तावेज को अपलोड करना होगा।

फॉर्म भरने के बाद सबमिट के Butan Par Clicke kare।

सबमिट के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके पंजीकरण की संख्या दिखेगी इस पंजीकरण को नोट कर लें।

इसके बाद आपको लोगों के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा

लोगिन करने के बाद आपको एडिट एप्लीकेशन फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

फॉर्म को सही से चेक करने के बाद फाइनल सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।

इसके बाद आपको आधार वेरीफाई के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा आधार वेरीफाई करने के लिए आपको अपना आधार नंबर दर्ज करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको इस फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर मांगी गई डॉक्यूमेंट के साथ अटैच करके आपको वीडियो ऑफिस या एसडीम ऑफिस में फॉर्म को जमा करना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button