Aadhar card

Aadhar Card Online Kaise Banaye , Benefites, Features | आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाएं

Aadhar Card Online Kaise Banaye दोस्तों जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं आज के समय में आधार कार्ड भारत के हर व्यक्ति के लिए कितना अनिवार्य कर दिया गया है

Aadhar Card Online Kaise Banaye , Benefites, Features | आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाएं

 

Aadhar Card Online Kaise Banaye दोस्तों जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं आज के समय में आधार कार्ड भारत के हर व्यक्ति के लिए कितना अनिवार्य कर दिया गया है यानी भारत के हर व्यक्ति के पास उसका अपना आधार कार्ड होना चाहिए आधार कार्ड बच्चों से लेकर बूढ़ा तक सभी का बनता है इसलिए अगर अभी तक आपने अपना आधार कार्ड या अपने परिवार के किसी भी सदस्य का नहीं बनाया है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आसानी से आप आधार कार्ड बनवा सकते हैं क्योंकि हमने इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक आधार कार्ड बनाने के बारे में बताया है।

यदि आपका आधार कार्ड बना होगा तो आप कई प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं इसके अलावा आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिस किसी भी जरूरी कार्य में दस्तावेज के रूप में लगा सकते हैं जैसे बैंक में खाता खुलवाने के समय कॉलेज में एडमिशन लेते समय राशन कार्ड में नाम जुड़वाते समय और भी अन्य कार्य में आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है।

सरकार द्वारा आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू कर दिया गया है अब आपको संबंधित विभाग में जाकर आसानी से आधार कार्ड बनवा सकते हैं हम घर बैठे ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भी बना सकते हैं आज के आर्टिकल में हम आपको आधार कार्ड बनाने के बारे में सारी जानकारी देने वाले हैं।

Aadhar Card Online Kaise Banaye
Aadhar Card Online Kaise Banaye

आधार कार्ड कैसे बनाएं ऑनलाइन

 

Aadhar Card Online Kaise Banaye  आधार कार्ड का प्राथमिक उद्देश्य भारत में रहने वाले व्यक्तियों की पहचान और पता स्थापित करना है इसका उद्देश्य एक सार्वभौमिक पहचान संख्या प्रदान करना है जिसका उपयोग विभिन्न सेवाओं और लाभों के लिए किया जा सकता है आधार कार्ड किसी व्यक्ति के बायोमैट्रिक डाटा को कैप्चर करता है जिसमें उंगलियों के निशान और इरिस स्कैन के साथ-साथ जनसंख्या की जानकारी जैसे नाम जन्मतिथि लिंग और पता शामिल है आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को आधार नामांकन केंद्र पर जाना है और अपने जनसंख्या की और बायोमेट्रिक विवरण प्रदान करने के बाद इस प्रक्रिया में एक आवेदन पत्र भरना होता है और आपको पहचान और पते के प्रमाण पत्र के रूप में आवश्यक दस्तावेजों को जमा करना होता है और बायोमैट्रिक डाटा कैप्चर करने शामिल  है।

एक बार नामांकन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद व्यक्ति का 12 अंकों की एक और द्वितीय आधार संख्या शॉपिंग जाती है यह संख्या एक केंद्रीकृत डेटाबेस में संग्रहित उनकी जनसंख्या की और बायोमेट्रिक जनसंख्या से जुड़ी होती है आधार कार्ड की कई प्रयोग और लाभ है इसका उपयोग विभिन्न सरकारी और निजी क्षेत्र की सेवाओं जैसे कि बैंक खाता खोलना सिम कार्ड प्राप्त करना सरकारी सब्सिडी और कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करना है आयकर रिटर्न कैंसिल करना आदि के लिए पहचान और पते के प्रमाण के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है।

 

आधार कार्ड के फायदे

 

Aadhar Card Online Kaise Banaye  आधार कार्ड होने से बहुत फायदे होते हैं चलिए एक-एक करके जानते हैं।

आधार12 डिजिट का यूनिट नंबर होता है इस नंबर का दूसरा कोई और नहीं हो सकता है अगर एक ही नंबर के दो बंदे हुए तो ओरिजिनल और डुप्लीकेट में फर्क करने में ज्यादा समय नहीं लगता है क्योंकि ओरिजिनल की बायोमैट्रिक डाटा यूआईडी के सर्वर में स्टोर रहती है।

आधार नंबर एक यूनिवर्सल नंबर होता है। जो की कोई दूसरा नहीं हो सकता है आधार कार्ड को आप इंडिया के हर कोड में ऐस आईडेंटिटी प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह एक पोर्टेबल आईडी कार्ड है जो कि हर एक गवर्नमेंट प्राइवेट स्टेट सेंट्रल सभी जगह ऐसे आईडेंटिटी प्रूफ के तौर पर वैल्यू दी जाती है।

अगर आप कहीं एक स्टेट से दूसरे स्टेट कोई स्टेट गवर्नमेंट जॉब ज्वाइन करने के लिए जा रहे हैं तो वहां पहुंचने के बाद आपसे कोई आईडी प्रूफ मांगा जाता है तो उसे समय आप आधार कार्ड भी दे सकते हैं।

आधार में आप अपने इनफॉरमेशन को खुद से अपडेट कर सकते हैं यूआईडी के द्वारा आपकी स्पेशल ऑप्शन दिया जाता है आप अपने इनफॉरमेशन को खुद से अपडेट कर सकते हैं इन सबको करने के लिए केवल आपके पास आपका आधार कार्ड रजिस्टर मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है।

यूआईडी इनेबल बैंक ट्रांसफर के थ्रू आप इजीली अपने बैंक अकाउंट से पैसे को किसी दूसरे के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं यह काफी सीकर और सैफ ट्रेवल्स जंक्शन होता है क्योंकि इसमें आपको बेनिफिशियरी को ट्रांसफर करने वक्त आपको फिंगर का स्कैन दिया जाता है और कंफर्म किया जाता है कि ट्रांजैक्शन आपकी मर्जी या आप खुद तो किया होना।

अगर किसी को मुझसे दुश्मनी है और वह मेरे मोबाइल और आधार नंबर जानता है तो वह चाहे तो मेरे आधार के साथ कुछ नहीं कर सकता है।

वह यू आईडी वेबसाइट पर जाकर मेरे आधार का मोबाइल नंबर एड्रेस डेट ऑफ़ बर्थ इत्यादि सारा कुछ चेंज कर सकता है।

आजकल आपको अपने आधार से कुछ भी छेड़छाड़ करना होगा तो आपको सबसे पहले आधार रजिस्टर मोबाइल नंबर में ओटीपी को वेरीफाई करना होगा बिना ओटीपी वेरीफाई आधार में कोई भी चेंज नहीं किया जा सकता है।

 

 

न्यू आधार कार्ड कैसे बनाएं

 

Aadhar Card Online Kaise Banaye  सबसे पहले आपको इस ऑफिसर वेबसाइट पर जाना होगा

ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने वेबसाइट को हम पेज खुलकर आएगा

होम पेज पर आने के बाद आपको गेट आधार के तब पर क्लिक करना होगा जिसमें आपको बुक एंड अपॉइंटमेंट का ऑप्शन मिलेगा जिस पर की आपको क्लिक करना है।

Click करने के बाद आपके सामने ek New Page खुलकर आएगा।

अब वहां पर आपको अपना शहर का चयन करने के बाद आपको प्रोसेस टू बुक अप्वाइंटमेंट का ऑप्शन मिलेगा जिस पर की आपको क्लिक करना है।

Click करने के बाद आपके सामने इसका ek naya page khul kar  आएगा।

अब यहां पर आपको मांगे जाने वाले सभी जानकारी को दर्ज करके प्रोसीड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका अपार्टमेंट फॉर्म देखने को मिलेगा।

अब आपके यहां पर अपने अपार्टमेंट डिटेल्स को ध्यान पूर्वक भरना है।

इसके बाद आपको मांगे जाने वाले सभी दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करना है।

इसके बाद आपको Application Pay  का ऑनलाइन Pament  करना होगा।

और इसके बाद आपको फाइनल सबमिट के अवसर पर क्लिक करना होगा ।

इसके बाद अपॉइंटमेंट इसलिए प्राप्त होगी और निर्धारित तिथि व दिन पर अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा और आगे की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

इस प्रकार से आप सभी आवेदक आसानी से अपने-अपने नए आधार कार्ड अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

 

 

 अपने नजदीकी आधार का सेंटर कैसे खोजें

 

Aadhar Card Online Kaise Banaye अगर आपको अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र नहीं मिल रही है तो या आप आसानी से पता कर सकते हैं अपने आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से।

आधार सेवा केंद्र ऑपरेटर का मोबाइल नंबर भी उपलब्ध करके उनसे बात कर सकते हैं बस आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा सबसे पहले आपको आधार सेवा की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं और सच के बटन पर क्लिक करें आधार सेंटर। क्लिक करने के बाद आपके सामने एरिया का पिन कोड दर्ज करना है आपके एरिया के सभी आधार सेवा केंद्र का लिस्ट नीचे आपको दिखाई देगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button