Aadhar card

Mukhymantri ykal mahila swarojgar Yojana online aavedan 2023 । मुख्यमंत्री एकल महिला स्वरोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन 2023।

Mukhymantri ykal mahila swarojgar Yojana:- विभिन्न विभागों द्वारा देश के महिलाओं को आर्थिक और सामाजिक रूप से मजबूत बनने हेतु बहुत सी योजनाओं को शुरू किया

Mukhymantri ykal mahila swarojgar Yojana online aavedan 2023 ।

मुख्यमंत्री एकल महिला स्वरोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन 2023।

 

Mukhymantri ykal mahila swarojgar Yojana:- विभिन्न विभागों द्वारा देश के महिलाओं को आर्थिक और सामाजिक रूप से मजबूत बनने हेतु बहुत सी योजनाओं को शुरू किया जाता है। इसी दिशा में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी के द्वारा मुख्यमंत्री एकल महिला स्वरोजगार योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। इस योजना के माध्यम से आर्थिक मदद राज्य की महिलाओं को स्वरोजगार स्थापित करने हेतु दी जाएगी इसके अंतर्गत 50% तक की सब्सिडी आवेदक महिलाओं को इस योजना के माध्यम से दी जाएगी। आज के इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं।

 

अगर आप भी उत्तराखंड के स्थाई निवासी हैं। तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही लाभकारी होने वाली है। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं इस योजना से जुड़ी सब लाभ कैसे ले सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कौन सी प्रक्रिया करनी होगी और कौन-कौन से महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट देने होंगे। इस विषय में आगे हम इस पोस्ट में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

Mukhymantri ykal mahila swarojgar Yojana 2023

Mukhymantri ykal mahila swarojgar Yojana online aavedan 2023 : उत्तराखंड राज्य की महिलाओं को लाभ देने हेतु राज्य के मुख्यमंत्री पुष्पा के सिंह धामी जी के द्वारा मुख्यमंत्री एकल महिला स्वरोजगार योजना शुरू करने की घोषणा की गई है इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा महिलाओं को व्यापार स्थापित करने हेतु ₹100000 तक के प्रोजेक्ट पर 50% तक की सब्सिडी दी जाएगी। राज्य की सभी वर्ग की विधवा परित्याग्यता तलाकशुदा किन्नर और अपराध एवं एसिड हमले से पीड़ित महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

उत्तराखंड राज्य की 45 वर्ष तक की महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री एकल महिला स्वरोजगार योजना का लाभ दिया जाएगा इसके अतिरिक्त राज्य की वह सभी महिलाएं जो अविवाहित हैं। तथा उनके पति की मृत्यु हो गई है उन सभी महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से रोजगार शुरू करने हेतु 50% तक की सब्सिडी दी जाएगी।

 

Mukhymantri ykal mahila swarojgar Yojana के उद्देश्य

 

Mukhymantri ykal mahila swarojgar Yojana
Mukhymantri ykal mahila swarojgar Yojana

उत्तराखंड मुख्यमंत्री एकल महिला स्वरोजगार योजना 2023 ( Mukhymantri ykal mahila swarojgar Yojana ) कामुक उद्देश्य राजकीय अकाल निराश्रित महिलाओं स्वराज स्थापित करने हेतु सब्सिडी जाएगी इस योजना के माध्यम से राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाया जाएगा। Mukhymantri ykal mahila swarojgar Yojana online aavedan 2023 के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को खुद का रोजगार स्थापित करने हेतु ₹100000 तक की रोजगार के लिए 50% तक की सब्सिडी दी जाएगी। इस योजना के माध्यम से राज्य में स्वरोजगार को बढ़ावा मिलेगा

इसके साथ ही राज्य की महिला आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकेगी समाज कल्याण विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तराखंड राज्य में लगभग 3.5 लाख एकल महिला है। इन महिलाओं में अधिकतर महिला की उम्र 45 वर्ष से अधिक है इन्हीं महिलाओं को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री एकल महिला स्वरोजगार योजना 2023 को शुरू करने की घोषणा की है।

 

Mukhymantri ykal mahila swarojgar Yojana के लाभ

एकल महिला स्वरोजगार योजना का लाभ उत्तराखंड राज्य की महिलाओं को दिया जाएगा।

इस योजना के जरिए राज्य की एकल निराश्रित महिलाओं को खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक मदद की जाएगी।

निराश्रित महिलाओं को सरकार द्वारा जो आर्थिक मदद दी जाएगी वह उनके चुने हुए व्यवसाय के आधार पर निर्धारित की जाएगी।

जिन महिलाओं को इस योजना से जोड़ा जाएगा उनके बैंक खाते में सरकार द्वारा सहायता राशि दी जाएगी।

सरकार द्वारा सहायता राशि मिलने से इन महिलाओं को योजना का लाभ मिलेगा।

सरकार द्वारा आर्थिक मदद मिलने से आवेदक महिला अपनी इच्छा से खुद का व्यापार शुरू कर सकेगी

उत्तराखंड एकल महिला स्वरोजगार योजना से आवेदक महिलाओं को अब आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा इस योजना के मदद से महिलाएं अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकती है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक महिला ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया से आवेदन कर सकते हैं।

 

 

Mukhymantri ykal mahila swarojgar योजना की पात्रता

आवेदक को Uttarakhand का स्थाई निवासी होना चाहिए।

इस योजना का लाभ केवल महिला को ही दिया जाएगा।

आवेदन की न्यूनतम उम्र 25 वर्ष और अधिकतम उम्र 45 वर्ष होनी चाहिए।

आवेदक के परिवार की मासिक आय ₹6000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवेदन करता किसी भी संगठित सेवा सरकारी गैर सरकारी उपक्रम में कार्यरत नहीं होना चाहिए

विधवा विकलांग जैसी कल्याणकारी योजनाओं से पेंशन लेने वाली महिला को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा

 

 

Mukhymantri ykal mahila swarojgar Yojana की विशेषताएं

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी के द्वारा उत्तराखंड मुख्यमंत्री एकल महिला स्वरोजगार योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है।

राज्य की एकल निराश्रित महिलाओं को इस योजना के माध्यम से स्वयं का रोजगार शुरू करने में आर्थिक मदद करेगी।

राज्य की सभी महिलाएं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री अकाल स्वरोजगार महिला योजना 2023 का लाभ ले सकती है।

 

Mukhymantri ykal mahila swarojgar Yojana की डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड ( Aadhar Card )

आय प्रमाण पत्र ( Income Certificate )

राशन कार्ड ( Ration Card )

बैंक खाता ( Bank Acount )

पैन कार्ड ( Pen Card )

निवासी प्रमाण पत्र

Pasport साइज फोटो ( Passport Size Photo )

 

 

Mukhymantri ykal mahila swarojgar Yojana मैं आवेदन करने की प्रक्रिया

उत्तराखंड राज्य के वह सभी महिलाएं जो उत्तराखंड मुख्यमंत्री एकल महिला स्वरोजगार योजना 2023 (Mukhymantri ykal mahila swarojgar Yojana) के माध्यम से आवेदन करना चाहती है उन्हें इसके अंतर्गत आवेदन करने हेतु अभी कुछ समय पर इंतजार करना होगा। क्योंकि उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा इस योजना को शुरू करने की अभी केवल घोषणा की गई है। इस योजना को अभी लागू नहीं किया गया है। इसके अतिरिक्त इसके अंतर्गत आवेदन करने हेतु ऑफिशल वेबसाइट को भी जारी नहीं किया गया है। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री एकल महिला स्वरोजगार योजना 2023 से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी उत्तराखंड के मुख्यमंत्री द्वारा सार्वजनिक की जाएगी । हम आपको अपने पोस्ट के माध्यम से जानकारी देने की कोशिश करेंगे अगर आप भी इस योजना से जुड़ी जानकारी पाना चाहते हैं तो आप हमारे पोस्ट में बन रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button