CSC Vle News

CSC se PAN Card Kaise Banaye | CSC NSDAL OR UTI PAN CARD SERVICE

CSC se PAN Card Kaise Banaye प्यारे दोस्तों जैसे कि आप सभी को पता है आज के समय में फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन लाइक परपज एंड लैंड ओपनिंग आफ न्यू बैंक अकाउंट लोन

CSC se PAN Card Kaise Banaye | सीएससी से पैन कार्ड कैसे बनाएं

 

CSC se PAN Card Kaise Banaye प्यारे दोस्तों जैसे कि आप सभी को पता है आज के समय में फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन लाइक परपज एंड लैंड ओपनिंग आफ न्यू बैंक अकाउंट लोन एटक के लिए पैन कार्ड अनिवार्य हो गया है यदि आप ऐसी पोर्टल के माध्यम से पैन कार्ड बनाने के काम करना चाहते हैं तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पैन कार्ड बनाने की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। पूरे देश के गांव पैन कार्ड की सर्विस के विस्तार से के लिए भारत सरकार के मिनिस्ट्री आफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी के अधीन के अधीन काम करने वाले सीएससी ई गवर्नमेंट सर्विस इंडिया लिमिटेड के साथ समझौता किया है। इसके बाद पूरे देश के सभी 3.30 लाख सीएससी पहले अपने सेक्टर नहीं पैन कार्ड सेवक कलेक्शन डुप्लीकेट पीरियड आदि सीमाओं को लोगों तक पहुंच कर अच्छा खासा इनकम अर्न कर सकते हैं।

आजकल बहुत सारे फाइनेंसियल ट्रांजेक्शन्स जैसे की जमीन की खरीद जेवर या फिर एक नया बैंक खाता खुलवाने या लोन लेना आदि के लिए पैन कार्ड बहुत जरूरी हो गया है ऐसे में दोस्तों अगर आप अपने सीएससी पोर्टल के माध्यम से पैन कार्ड अप्लाई करना चाहते हैं तो आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको पूरा प्रोसेस बताएंगे कि आप कैसे सीएससी डिजिटल सेवा पोर्टल के माध्यम से पैन कार्ड अप्लाई प्रोसेस को कंप्लीट कर सकते हैं।

CSC se PAN Card Kaise Banaye
CSC se PAN Card Kaise Banaye

पैन कार्ड नंबर क्या है

 

CSC se PAN Card Kaise Banaye  पैन कार्ड नंबर एक परमानेंट अकाउंट नंबर है जो कि प्रत्येक व्यक्ति को मिलने वाला 10 डिजिटल का है इस अल्फा न्यूमेरिक यूनिक नंबर भी कहा जाता है जिसका मुख्य उपयोग फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग बैंक अकाउंट ओपनिंग और 50000 से ज्यादा की जमा और निकासी टैक्सेबल गैलरी अपने ज्वेलर्स खरीदने लोन आदि के लिए होता है पैन कार्ड आपके बैंक एटीएम डेबिट कार्ड के साइज का होता है इसमें आपका नाम फोटो डेट ऑफ बर्थ फादर या मदर का नाम और सिग्नेचर आदि लिखा होता है और यह पूरे देश में एक प्रूफ आफ आईडेंटिटी के रूप में माना जाता है।

 

सीएससी एनएसडीएल या यूटीआई पन कार्ड सेवा

 

जैसे कि आप सभी को पता है भारत सरकार की इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने भारत के अंदर पैन कार्ड आलो करने के लिए मात्र दो कंपनियों को अधिकृत दिया है जिनके नाम कुछ इस प्रकार है एनएसडीएल पैन सर्विस एंड यूटीआई पैन कार्ड अप्लाई ऑनलाइन। ही लोगों को न्यू पैन कार्ड एप्लीकेशन पैन कार्ड करेक्शन डुप्लीकेट पैन कार्ड प्रिंटिंग आदि की सेवाएं प्रदान करती है।

 

 

सीएससी यूटीआई पन कार्ड अप्लाई प्रोसेस

 

CSC se PAN Card Kaise Banaye यहां पर हम आपको सबसे पहले सीएससी यूटीआई पैन कार्ड किस प्रकार से बनाते हैं उसकी संपूर्ण प्रक्रिया बताने जा रहे हैं । तो दोस्तों बिना ई केवाईसी के पैन कार्ड बनाने के लिए नीचे दिए गए सभी प्रक्रियाओं का पालन करें।

सबसे पहले आपको डिजिटल सेवा पोर्टल पर जाना है और अपने सीएससी आईडी और पासवर्ड की मदद से इसे लोगों करना है।

लॉगिन हो जाने के बाद आपको पैन कार्ड के सर्विस पर जाना है इसके बाद आपको यूटीआई पन कार्ड सर्विस खोलना है।

सफलतापूर्वक यूटीआई पैन कार्ड सर्विस खोलने के बाद आपके सामने नीचे दिए गए पेज खुलकर आएगा

अब आपके यहां पर एप्लीकेशन फॉर न्यू पैन 49A के ऊपर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके सामने यूटीआई पैन कार्ड अप्लाई आवेदन फार्म खुलकर आएगा

यहां पर आपको सबसे पहले फिजिकल मोड का चयन करना है उसके बाद आपको नीचे आना है नीचे आने के बाद आपको स्टेटस ऑफ द एप्लीकेशन में इंडिविजुअल का चयन करना है फिर आपको बोथ फिजिकल पैन कार्ड एंड ई-पैन कार्ड का चयन करना है। उसके बाद आपको नीचे सीमेंट के बटन पर क्लिक कर देना है।

अब आपके यहां पर आपका नया एप्लीकेशन नंबर दिखाई देगा आप इसे नोट करके रख ले इसके बाद आपको आवेदन फार्म में सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करना है।

सबसे पहले यहां पर आपको अपना पर्सनल डिटेल्स भरना है इसके बाद आप अपना नाम, अपना जेंडर ,जन्मतिथि ,अपना पूरा पता, आधार नंबर और आधार कार्ड पर लिखा हुआ नाम यहां पर डाल देना है उसके बाद आपको नेक्स्ट स्टेप के ऊपर क्लिक कर देना है।

अब आपके सामने डॉक्यूमेंट सेंड करने का पेज आएगा यहां पर अपने अनुसार अपना एड्रेस प्रूफ ,आईडी प्रूफ और डेट ऑफ बर्थ का चयन करना है।

आपको नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपको मेक पेमेंट के बटन पर क्लिक करना है।

फिर आपको सीएससी आईडी की मदद से यहां पर पेमेंट करना है। तो आपको पैन कार्ड का पेमेंट कंप्लीट कर लेना है।

पेमेंट कंप्लीट हो जाने के बाद आपको यहां पर कांटेक्ट और पेरेंट्स डिटेल भरनी है।

यह समझ जानकारी बाहर लेने के बाद आपको अपनी संपूर्ण ऐड्रेस डीटेल्स भरनी है उसके बाद यहां पर आपको एओ कोड डालना है।

सफलतापूर्वक ए और डिटेल्स भरने के बाद अपने चुने हुए दस्तावेज को अपलोड कर देना है और अपलोड करने के बाद अपने दस्तावेज फॉर्म को सबमिट कर देना है इस प्रकार से आप बड़ी आसानी से फिजिकल मोड में पैन कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

सीएससी यूटीआई लोगिन ई केवाईसी पैन कार्ड अप्लाई

 

CSC se PAN Card Kaise Banaye  अब हम आपके यहां पर ई केवाईसी पैन कार्ड बनाने की प्रक्रिया बता रहे हैं सब पर प्रक्रिया जानने के लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ें।

सबसे पहले आपको डिजिटल सेवा पोर्टल पर जाना है और आपको सीएससी आईडी और पासवर्ड की मदद से इसे लोगिन कर लेना है।

सफलतापूर्वक सीएससी पोर्टल लॉगिन हो जाने के बाद आप आपको पैन कार्ड की सर्विस पर जाना है और वहां यूटीआई पन कार्ड सर्विस को खोलना है।

सफलतापूर्वक सीएससी यूटीआई पन कार्ड सर्विस खोलने के बाद आपके सामने नीचे दिखाए गए पेज ओपन होकर आएगी।

अब आपके यहां पर एप्लीकेशन फॉर न्यू 49A के ऊपर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके सामने यूटीआई पन कार्ड अप्लाई आवेदन फार्म खुलकर आएगा।

अब आपके यहां पर ई केवाईसी से पैन कार्ड बनाने के लिए डिजिटल मोड का चयन करना होगा इसके बाद आपको स्टेटस ऑफ द एप्लीकेंट मैं इंडिविजुअल का चयन करना है और बहुत फिजिकल पैन कार्ड एंड ई केवाईसी का चयन करना है उसके बाद आपको नीचे सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना।

फिर आपके सामने ई केवाईसी पैन कार्ड बनाने के लिए अगर फॉर्म खुलकर आएगा।

अब आपके सामने आवेदन फार्म में अपनी समस्त जानकारी भरना है सबसे पहले यहां पर आपको पर्सनल डिटेल्स को भरना है फिर आपको अपना नाम अपना जेंडर जन्मतिथि अपना पूरा पता आधार कार्ड नंबर और आधार कार्ड पर लिखा हुआ नाम यहां पर डाल देना है।

उसके बाद नेक्स्ट स्टेप के ऊपर क्लिक कर देना है इसके बाद अब आपके यहां पर डॉक्यूमेंट में आधार कार्ड का चयन करना होगा डॉक्यूमेंट चेंज करने के बाद अपना पेमेंट प्रोसेस कंप्लीट कर लेना है।

उसके बाद आपको यहां पर ओटीपी के माध्यम से अपने ई केवाईसी प्रक्रिया को संपर्क करना है फिर आपको एओ कोड डीटेल्स यहां पर भर देना है।

यह समझ जानकारी भर लेने के बाद बाकी बची हुई जानकारी आपके आधार कार्ड से ले ली जाएगी जैसे आपका एड्रेस आपका जन्म तिथि आपका पिता का नाम यह समझ जानकारी आपके Aadhar card  से ले ली जाएगी।

अब आपके यहां पर इस आवेदन के को सफलतापूर्वक सबमिट कर देना है।

इस प्रकार से आप बड़ी आसानी से डिटेल्स मोड में ई केवाईसी के माध्यम से पैन कार्ड बना सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button