Tech news

Data Kya Hai Aur Iske Prakar | डाटा क्या है और इसके प्रकार

Data Kya Hai आप कोई भी बैकग्राउंड से क्यों ना हो हम सभी ने कभी ना कभी डाटा नाम का शब्द सुना जरूर है लेकिन उसके बावजूद भी हमारे मन में कई तरह की सवाल है

Data Kya Hai Aur Iske Prakar | डाटा क्या है और इसके प्रकार

 

Data Kya Hai आप कोई भी बैकग्राउंड से क्यों ना हो हम सभी ने कभी ना कभी डाटा नाम का शब्द सुना जरूर है लेकिन उसके बावजूद भी हमारे मन में कई तरह की सवाल है जरूर उठाती है कि आखिर यह डाटा क्या है और सभी जगह से इस डाटा को इतना ज्यादा महत्वपूर्ण क्यों माना जाता है।

यदि आप भी डाटा की सच्चे अर्थ के बारे में जानना चाहते हैं तब आपको यह आर्टिकल उत्तर क्या है और इसके टाइप क्या है जैसे सभी जानकारी उत्तर से जुड़ी हुई है उसे मैं इस आर्टिकल के जरिए आपको समझाने की कोशिश की है।

किसी डाटा को प्रोसेस आर्गेनाईजेशन स्ट्रक्चर कर प्रेजेंट किया जाए किसी एक पार्टिकुलर कंटेंट में उन्हें यूजफुल बनाने के लिए तब इस इनफार्मेशन कहा जाता है ये तो बस एक सिंपल डेफिनेशन भी डाटा और इनफॉरमेशन की पूरी डिटेल्स में  आपको यह आर्टिकल डाटा क्या है पूरा पढ़ना होगा।

Data Kya Hai
Data Kya Hai

डाटा क्या है

 

Data Kya Hai हमारे पास किसी भी प्रकार का कोई रिकार्ड मौजूद होता है तो उसे हम डाटा शब्द से रिप्रेजेंट करते हैं । डाटा शब्द त्या अवधारणाओं निर्देशन आदि को एक उपयुक्त रूप से प्रदर्शित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जिसकी जरूरत पड़ने पर हम संचार व्याख्याता और प्रक्रिया कर सकते हैं। डाटा शब्द दौतम का बहुवचन होता है जिसका अर्थ होता है दिया हुआ।

आपके मोबाइल में जो भी नंबर है वह भी डाटा है आप अपने कंप्यूटर में जो भी फायर बनाते हैं वह भी डाटा ही होता है डाटा अलग-अलग रूप में हो सकता है जैसे कि टेक्स्ट ऑडियो वीडियो इमेज आदि।

डाटा जब अपने रो फॉर्म में होता है तो वह किसी भी काम का नहीं होता है जब रो डाटा को प्रक्रिया करके इनफॉरमेशन तैयार करते हैं तब वह डाटा हमारे लिए उपयोगी होता है।

 

डाटा प्रोसेसिंग क्या है

 

Data Kya Hai रो डाटा को प्रक्रिया करके इनफॉरमेशन में कन्वर्ट करने की प्रक्रिया को डाटा प्रोसेसिंग कहलाती है। कंप्यूटर में जब हम कोई डाटा इनपुट करते हैं तो वह रो डाटा होता है और जो आउटपुट प्राप्त होता है उसे इनफॉरमेशन कहते हैं।

 

डाटा प्रोसेस करने के मुख्य रूप से तीन चरण होते हैं

 

पहले डाटा को इनपुट करना

 

Data Kya Hai इनपुट चरण में डाटा को हम कंप्यूटर में इनपुट करते हैं जैसे कि कीबोर्ड माउस आदि इनपुट डिवाइस या डाटा को कंप्यूटर में अलग-अलग प्रकार से इनपुट किया जाता है जब डाटा को कंप्यूटर में इनपुट किया जाता है तो वह बाइनरी फॉर्म में कंप्यूटर में जाता है।

 

दूसरा डाटा को प्रक्रिया करना

 

Data Kya Hai सीपीयू की मदद से इनपुट डाटा को प्रक्रिया किया जाता है कंप्यूटर या समझने की कोशिश करता है कि इनपुट डाटा किस प्रकार का है।

 

डाटा का आउटपुट प्रदान करना

 

Data Kya Hai डाटा जब प्रक्रिया हो जाता है तो आउटपुट इनफॉरमेशन के रूप में प्राप्त होता है और यही इनफॉरमेशन यूजर के लिए उपयोगी होती है। आउटपुट डाटा को स्टोर भी किया जा सकता है जिससे की जरूरत होने पर डाटा को इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

डाटा का महत्व क्या है

 

Data Kya Hai डाटा का मतलब कोई भी सूचना आंकड़े अथवा अन्य किसी भी प्रकार के ज्ञान से होता है उत्तर से में उपस्थिति हर शब्द का अपना एक अलग अर्थ होता है इसलिए डाटा किसी भी चीज जैसे कोई तथ्य निर्दिष्ट सिद्धांत व्यक्ति वस्तु अथवा स्थान आदि का एक विवरण होता है जो संबंधित तथ्य के बारे में सटीक जानकारी देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

 

डाटा कितने प्रकार के होते हैं

 

Data Kya Hai डाटा ऐसे कई प्रकार के होते हैं जो निम्नलिखित इस प्रकार है

 

संख्यात्मक डाटा

 

संख्या को उत्तर में संख्या के आधार पर डाटा तैयार किया जाता है इसमें जीरो से नौ तक की संख्या के नंबर का उपयोग किया जाता है माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में तैयार की गई एक्सेल शीट इसी का उदाहरण है।

अल्फाबेटिक डाटा

 

अल्फाबेटिक डाटा को हिंदी का वर्णमाला या इंग्लिश का अल्फाबेट वर्ड के आधार पर तैयार किया जाता है।

 

अल्फान्यूमैरिक डाटा

 

अल्फा न्यूमैरिक डाटा में अधिकतर चिन्हों जैसे@,#,_,₹,& आदि का उपयोग किया जाता है।

 

ऑडियो डाटा

 

ऑडियो उत्तर में ध्वनि रिकॉर्ड करके सेव किया जाता है कंप्यूटर में ऑडियो डाटा को डाटा के रूप में स्टोर करने के लिए MP3 का इस्तेमाल होता है।

वीडियो डाटा

 

वीडियो डाटा का इस्तेमाल वीडियो के फॉर्मेट में से होता है कंप्यूटर में से होने वाली वीडियो फॉर्मेट के उत्तर MP4 और एमकेवी फॉरमैट का होता है।

 

ग्राफिकल डाटा

 

ग्राफिकल डाटा हिंदी में इमेज, पिक्चर आदि को शामिल किया जाता है इन्हें ग्राफिक्स और एनिमेशन के माध्यम से तैयार किया जाता है।

 

डाटा स्टोर कैसे किया जाता है

 

डाटा और इनफॉरमेशन को टिपिकल कंप्यूटर में स्टोर करने के लिए हार्ड ड्राइव या कोई दूसरा स्टोरेज ड्राइव का इस्तेमाल किया जाता है।

डाटा जोकि कंप्यूटर मेमोरी या स्टोरेज में स्टोर किया जाता है उन्हें मुख्य रूप से दो हिस्सों में कैटिगरीज किया जाता है।

 

परमानेंट स्टोर

 

टेंपरेरी स्टोर

 

Data Kya Hai इन दोनों में मुख्य अंतर है यह की परमानेंट स्टोरेज डाटा को रेटिंग करता है पावरफुल फैलियर की केस में भी यह तब तक उसे रेटेड कर सकती है जब तक कि आप उसे इंटेंशनली डिलीट ना कर दे वही टेंपरेरी मेमोरी उत्तर तुरंत ही लॉस्ट हो जाते हैं जब पावर फैलियर हो जाता है। और इसे ऑटोमेटेकली मैनेज किया जाता है कंप्यूटर के सीपीयू के द्वारा।

टेंपरेरी मेमोरी को ज्यादातर कंप्यूटर एप्लीकेशंस इस्तेमाल करते हैं प्रक्रिया को रन करने के लिए एक बार प्रक्रिया कंप्लीट हो जाए तब इसका इस्तेमाल दूसरे नए प्रक्रिया को रख करने के लिए किया जाता है इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से टेंपरेरी फाइल को स्टोर करने के लिए किया जाता है।

जब हम बिट्स को एक साथ ग्रुप ग्रुप करते हैं तब उसे कंप्यूटर इंडस्ट्री में एक नाम दिया जाता है। ज्यादातर रिफरेंस के तौर से कंप्यूटर नंबर ऑफ़ बाइट्स का इस्तेमाल एक मेजर की तरह करता है। कंप्यूटर मेमोरी कैपेसिटी और स्टोरेज कैपेसिटी को लेकर।

कंप्यूटर मेमोरी को डिवाइडेड किया जाता है बहुत सारे नंबर ऑफ डाटा कंटेनर्स में जीने की मेमोरी सेल करते हैं।

सभी सेल एक स्पेसिफिक अमाउंट ऑफ़ डाटा को ही स्टोर कर सकते हैं जिन्हें की वर्ड कहा जाता है।

 

टेंपरेरी स्टोरेज

 

Data Kya Hai टेंपरेरी स्टोरेज में डाटा को टेंपरेरी रूप से रैम में स्टोर किया जाता है इसमें डाटा टेंपरेरी रूप से स्टोर होता है जब तक कंप्यूटर को पावर सप्लाई मिलती है तो रैम में डाटा टेंपरेरी रूप से स्टोर होता है। पावर सप्लाई बंद होने पर रैम में स्टोर डाटा भी डिलीट हो जाता है जब भी हम करंट टाइम में कंप्यूटर में कोई कार्य करते हैं तो उसका डाटा रैम में स्टोर रहता है।

 

परमानेंट स्टोरेज

 

Data Kya Hai परमानेंट स्टोरेज में डाटा को हमेशा के लिए स्टोर किया जाता है डाटा को परमानेंट स्टोर करने के लिए हार्ड डिस्क ड्राइव एसडी आदि के इस्तेमाल करते हैं इसके अलावा कुछ एक्सटर्नल डिवाइस जैसे कि पैन ड्राइव मेमोरी कार्ड आदि में भी डाटा को परमानेंट स्टोर किया जाता है।

अगर आपके पास कोई महत्वपूर्ण उत्तर है तो आप उसे परमानेंट स्टोर कर सकते हैं ताकि जब आपको जरूरत पड़े तो आप उस डाटा को एक्सेस कर सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button