Sarkari yojna

Abua Aawas Yojana । झारखंड आबुआ आवास योजना 2024

Abua Aawas Yojana:- झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा राज्य के अलग-अलग वर्ग के लोगों के कल्याण हेतु अलग-अलग प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है

Abua Aawas Yojana । झारखंड आबुआ आवास योजना 2024

Abua Aawas Yojana:- झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा राज्य के अलग-अलग वर्ग के लोगों के कल्याण हेतु अलग-अलग प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। अभी हाल ही में 77 में स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा राज्य के सभी परिवारों को आवास की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए एक नई योजना का शुभारंभ करने की घोषणा की गई है। जिनका नाम आबुआ आवास योजना है ।

Abua Aawas Yojana
Abua Aawas Yojana

झारखंड आबुआ आवास योजना के तहत राज्य के गरीब जरूरतमंद परिवारों को तीन कैमरे वाला पक्के मकान उपलब्ध कराया जाएगा । ताकि बिना किसी परेशानी के राज्य के नागरिक पक्का मकान का लाभ प्राप्त कर सके और अपना जीवन व्यतीत कर सके अगर आप भी झारखंड के निवासी हैं । और बुआ आवास योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं । तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इसकी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं।

Abua Aawas Yojana 2024

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सो रन के द्वारा 15 अगस्त 2023 को तिरंगा फहराते हुए अवा आवासीय योजना को शुरू करने का ऐलान किया गया है । इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब परिवारों को तीन कैमरे वाला पक्के मकान की सुविधा दी जाएगी। राज के उन परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। जिन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ नहीं ले पाया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ से वंचित परिवारों को अब्बू आवास योजना के दायरे में लाया जाएगा।

झारखंड सरकार द्वारा जरूरतमंद और गरीब परिवारों की योजना का लाभ दिया जा सके इसके लिए सभी आय जाति वर्ग के लोगों को बिना किसी भेदभाव के पक्के मकान उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना के माध्यम से गरीब परिवारों को तीन कैमरे वाला पक्के मकान तैयार करके दिया जाएगा जिससे गरीब परिवार को पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

झारखंड के ग्रामीण विकास विभाग के सचिव चंद्रशेखर ने कहा है। कि ग्रामीण विकास विभाग आबुआ आवास निर्माण से जुड़ी आवास गतिविधियों में लगातार तेजी ला रहा है। सचिव चंद्रशेखर ने कहा कि इस योजना के तहत अब तक ग्रामीण के कच्चे मकान को पक्का मकान करने के लिए अब आवास योजना के तहत 31 लाख से अधिक आवेदन मिले हैं। जिसमें से 29.97 लाख आवेदन का सत्यापन किया जा चुका है । वहीं लगभग 1 लाख आवेदन गलत मिले हैं।

Abua Aawas Yojana का उद्देश्य

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा आबुआ आवास योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के ऐसे गरीब परिवार को पक्का मकान उपलब्ध कराना है। जिसके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है। या वह अपनी गरीबी के कारण पक्का मकान बनाने में असमर्थ है। ऐसे लोग को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पक्का मकान नहीं मिल सका है । उन सभी लोगों को तीन कैमरे वाला पक्का मकान दिया जाएगा । ताकि झारखंड को एक मजबूत राज्य बनाया जा सके और हर जरूरतमंद नागरिक को मकान रोटी और कपड़े की कमी को पूरा किया जा सके।

Abua Aawas Yojana योजना के संचालन हेतु 15000 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है

आबुआ आवास योजना के संचालन हेतु मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा राज्य के समस्त नागरिकों एवं निम्न वर्ग के परिवारों को योजना का लाभ दिया जाएगा इसके लिए झारखंड सरकार ने इस योजना को संचालन हेतु 15000 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया है। अर्थात इस योजना के लिए सरकार ने 15000 करोड़ की राशि की स्वीकृति दी है। जी पत्र आवेदक को तीन कमरे का पक्का मकान दिया जा सकेगा इस योजना को आगामी दो साल की समय अवधि में पूरा किया जाएगा ताकि जल्द से जल्द सभी जरूरतमंद परिवारों को पक्का मकान मिल सके।

Abua Aawas Yojana की विशेषताएं

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा स्वतंत्रता दिवस समारोह में आबुआ आवास योजना को शुरू करने की घोषणा की गई।

Abua Aawas Yojana का लाभ झारखंड राज्य के गरीब परिवारों को दिया जाएगा।

इस योजना के माध्यम से सभी जरूरतमंद परिवार को रहने के लिए पक्का मकान की सुविधा दी जाएगी।

इस योजना के काम के लिए झारखंड सरकार की ओर से 15000 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।

झारखंड सरकार द्वारा आगामी 2 साल के भीतर इस योजना को पूरा किया जाएगा यानी आगामी 2 साल में ही जरूरतमंद परिवार इस योजना से लाभान्वित होगा।

आबुआ आवास योजना को पूरे राज्य में संचालित किया जाएगा ताकि सभी आवेदक को इस योजना का लाभ मिल सके।

बिना किसी भेदभाव के सभी जाति वर्ग के लोगों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

Abua Aawas Yojana की पत्रताएं

आवेदक को झारखंड राज्य का मूल निवासी होना चाहिए इस योजना का लाभ झारखंड राज्य के निवासी को ही मिलेगा।

केवल जरूरतमंद गरीब परिवार इस योजना का लाभ लेने हेतु पात्र होंगे जिसके पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है।

जो लोग पीएम आवास योजना का लाभ ले चुके हैं उन्हें अब आवास योजना का लाभ देने के लिए पत्र नहीं माना जाएगा।

Abua Aawas Yojana के डॉक्यूमेंट

आधार कार्ड

बैंक अकाउंट नंबर

राशन कार्ड

निवासी प्रमाण पत्र

पासपोर्ट साइज फोटो

मोबाइल नंबर

Abua Aawas Yojana योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप आबुआ आवास योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं । आपको इस योजना में आवेदन करना होगा। इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है ।क्योंकि सरकार आपके द्वारा के माध्यम से आपके नजदीकी पंचायत में कैंप लगाया जाएगा इसी कैंप में जाकर आपको आवेदन करना होगा। कप में आपको अपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट को साथ में लेकर जाना होगा। वहां आपको सभी डॉ कॉमेंट जमा कर कर आज देने होंगे। इसके बाद आपको आबुआ आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन कर दिया जाएगा।

Abua Aawas Yojana का लक्ष्य निर्धारित हुआ

झारखंड में आबुआ आवास योजना का लक्ष्य जिला प्रशासन ने निर्धारित कर दिया है योजनाओं का लक्ष्य उपायुक्त अबु इमरान ने प्रखंड को उपलब्ध करा दिया है योजना के तहत आवास हैं गरीब लोगों के लिए चालू वित्तीय वर्ष 2023 से 2024 को से लेकर 2025 से 2026 तक जिले में 31288 आवास योजनाओं का काम होना है जिस पर सरकार द्वारा 16320 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे। चालू वित्तीय वर्ष 2023 2024 में 7820 आगामी वित्तीय वर्ष में 2024 से 2025 में 13690 और 2025 से 2026 में 9778 आवास का काम लक्ष्य निर्धारित किया गया है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button