Tech news

Mobile Phone khone par kya kare | मोबाइल फोन खोने पर क्या करें

Mobile Phone khone par kya kare क्या आपका फोन भी कभी खाया है यह दिन नहीं तब तो ठीक है वरना आपका फोन गुम होने का गम बहुत ही दुखद होती है जब आप अपना सबसे प्रिय वस्तु को खो देते हैं

Mobile Phone khone par kya kare | मोबाइल फोन खोने पर क्या करें

 

Mobile Phone khone par kya kare क्या आपका फोन भी कभी खाया है यह दिन नहीं तब तो ठीक है वरना आपका फोन गुम होने का गम बहुत ही दुखद होती है जब आप अपना सबसे प्रिय वस्तु को खो देते हैं तब ऐसा लगता है कि मानो अपने दुनिया का एक बहुत ही कीमती सामान को खो दिया है आप तब उसे बहुत खोजते हैं लेकिन यदि मिल गया तो ठीक वरना खोने के बाद दुख धीरे-धीरे आपको ग्रसित करने लगती है।

ऐसा इसलिए नहीं की फोन की कीमत ज्यादा है बल्कि इसलिए भी की इसमें आपकी बहुत से पर्सनल और फाइनेंशियल डाटा भी होते हैं जो की चोरों को बहुत वैल्युएबल भी हो सकते हैं वही कारण है कि ऐसे पर्सनल इनफॉरमेशन का किसी अजनबी के हाथ में लगे से सच में एक बहुत बड़ी लॉस का सामना करना पड़ता है उसे मोबाइल फोन के ओनर के लिए। इसलिए मोबाइल फोन करने पर क्या करें इसकी जानकारी आपके लिए बहुत जरूरी है जैसे कि आपका मोबाइल खो जाता है और आपको पता चलता है , आप अपने फोन से काफी दूर है तब आपके मन में बहुत से फालतू सवाल आते हैं जैसे कि मेरा फोन अभी कहां होगा क्या वह मुझे फिर से वापस मिलेगा या नहीं क्या वह कर मेरे कांटेक्ट जैसे की फोटो वीडियो मैसेज और पर्सनल इनफॉरमेशन को एक्सेस करने में सक्षम हो जाएगा वही सच्चाई से यह है कि अपना फोन वापस पाने की प्रोबेबिलिटी बहुत ही कम होती है लेकिन अगर आपने अपने फोन के चोरी होने से पहले और बाद में सही स्टेप लिया है तब शायद आप उसके रिकवरी के चार्ल्स को बढ़ा सकते हैं और साथ में बाद में होने वाले डैमेज को भी लिमिट कर सकते हैं।

अपने इस आर्टिकल में फोन चोरी होने पर क्या करना है मैं आप लोगों को इसके बारे में विस्तार से बताने वाले हैं फोन चोरी होने पर क्या करना चाहिए और साथ में ऐसे ही बहुत बेस्ट प्रैक्टिस भी प्रदान करने वाला हूं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने नए या एक्साइटिंग फॉर्म को आने वाले खतरे से बचा सकते हैं तो बिना देरी किए जानते हैं फोन चोरी होने पर क्या करना चाहिए।

Mobile Phone khone par kya kare
Mobile Phone khone par kya kare

फोन चोरी हो गया है तो कैसे ढूंढे

 

Mobile Phone khone par kya kare  आपको बता दे कि यहां पर हम जाने वाले हैं कि आपको क्या करना चाहिए जब आप समझ जाते हैं कि आपका फोन चोरी हो चुका है वैसे यहां कुछ स्टेप आपके ऊपर निर्भर करता है कि आपने कितना प्रिपरेशन पहले से की हुई है वही बाकी के स्टेप भी बहुत महत्वपूर्ण है अगर आप उसे ठीक तरीके से समझ सकते हैं तब

 

चेक करें कि क्या सच में फोन खो गया है कि नहीं

 

Mobile Phone khone par kya kare  ऐसा बहुत बार होता है कि लोग आपसे मजाक करने के लिए आपका फोन को कहीं पर छुपा लेते हैं ऐसे में आपको अपना फोन खोजने पर भी नहीं मिलता है इसलिए पहले ही ज्यादा चिंतित न होकर थोड़ी देर बाद अपने दोस्तों को इस विषय में पूछे हो सकता है कि आपका फोन आपको किसी दोस्त के पास से मिल जाए।

बहुत बार ऐसा भी होता है कि जल्दबाजी में हम अपना फोन कहीं किसी दूसरे जगह पर रख देते हैं जिससे हमें लगता है कि हमारा फोन चोरी हो गया है ऐसे में आप अपने फोन पर कॉल कर सकते हैं अपने दूसरे फोन का इस्तेमाल करके अगर आपको रिंगिंग या वाइब्रेशन होने पर शब्द सुनाई पड़ता है तब तो बढ़िया है वहीं अगर किसी ने उसे उठाया और आपसे बात की तब आप उन्हें अपने खोए हुए फोन के विषय में बता सकते हैं जो कि आपको उसे वापस लाने में भी मदद कर सकते हैं।

 

एप्स का इस्तेमाल करके

 

Mobile Phone khone par kya kare  बता देगी यदि आपको कोई भी आंसर नहीं मिला कॉल करने पर तब आप कोई भी एक फोन फाइंडर एप जैसे कि फाइंड माय आईफोन ,गूगल फाइंड माय डिवाइस या सैमसंग फाइंड माय डिवाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन यह सिर्फ तभी काम करता है जब आपके स्मार्टफोन में वही अप पहले से इंस्टॉल हो यदि है तब आपको बस अप की वेबसाइट पर जाना है और किसी भी वेबसाइट ब्राउज़र से लॉगिन करना होता है अपनी सही क्रेडेंशियल के साथ और फिर इंस्ट्रक्शन को फॉलो करें जिससे कि आप अपने फोन को मैप में लॉकेट कर सकते हैं।

यदि आप उसे एप्स के माध्यम से फोन का लोकेशन ट्रैक कर लेते हैं तब ऐसे में इसके दो केसेस हो सकते हैं पहले की यह लोकेशन आपके घर के निकट ही हो ऐसी जगह जहां आपका रोज आना-जाना होता है तब आप ऐसे में उसे लोकेशन को ट्रैक करके फोन को हासिल कर सकते हैं।

अगर दूसरा यह कि यदि वह लोकेशन कहीं और है जिसे कि आपने कभी नहीं सुना है तब एसएमएस कर हो जाए कि आपका फोन किसी चोर के हाथ में लग गया है और आपके फोन करने पर भी वहां से जवाब नहीं आता है तब तो मान लीजिए कि आपका फोन चोरी हो चुका है।

ज्यादातर ऐसा सुनने को मिलता है की चोरी अक्सर फोन को स्विच ऑफ कर लेते हैं इम्मीडिएटली जब उन्हें चोरी कर लिया है ऐसा होने से यह आपको फाइंडर एप पर सोअ नहीं होगा।

अगर चोर ने फोन को स्विच ऑफ नहीं किया है तो आपको उसके लोकेशन का पता भी चल गया है तभी आपको उन्हें यह जल्दबाजी से नहीं जाना चाहिए क्योंकि इसका बुरा परिणाम भी हो सकता है कोशिश करें कि किसी पुलिस स्टेशन से संपर्क करें और  उनके निर्देशन में ही काम करें‌

 

मुकदमा करें

 

 

Mobile Phone khone par kya kare जैसे कि मैं पहले आपको कहा कि चोरों से डायरेक्टली कांटेक्ट करना आपके लिए महंगा पड़ सकता है ऐसे बहुत से कैसे हैं जहां की यूजर को बहुत तकलीफ सहनी पड़ती है अगर आपको लगता है कि आपकी फोन की चोरी हो गई है तब आपको फोन चोरी होने की एक पुलिस रिपोर्ट दर्ज करनी चाहिए वैसे तो इन लॉ इनफॉर्मेंट एजेंसी के पास इतनी रिसोर्स भी नहीं होती है जिससे कि यह प्रत्येक स्टूडेंट फॉर्म को इन्वेस्टिगेट कर सके लेकिन यदि आप उन्हें यह बता सके कि आपका फोन फिलहाल कहां पर है तो फाइंडर के माध्यम से अपने फोन को रिकवर कर सकते हैं।

बता दे कि आपकी यह कैसे को इतनी जल्दी हेल्प प्रायोरिटी नहीं दी जाएगी इसलिए आपको इसमें थोड़ा समय जरूर लगाना होगा। यदि आपका फोन रिकवर भी नहीं हो सकता है पुलिस के द्वारा तब भी एक पुलिस रिपोर्ट आपकी बहुत काम आ सकता है जैसे कि डिवाइस जिनके मिसिंग रिपोर्ट या चोरी रिपोर्ट क्या गया। उन्हें एक नेशनवाइड ब्लैक लिस्ट में ऐड कर दिया जाता है इसका मतलब है कि डिवाइस आप किसी भी नेटवर्क में काम करने वाले नहीं है।

 

 

सिम कार्ड ब्लॉक कैसे करें

 

Mobile Phone khone par kya kare  कुछ लोग सोचते हैं कि फोन खोने पर नया फोन और सिम कार्ड ले लेंगे और कोई परेशानी नहीं होगी लेकिन यह तरीका ही गलत है क्योंकि आपके मोबाइल नंबर का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है इस दौरान आपको फोन खोने के बाद सबसे पहले टेलीकॉम ऑपरेटर को कॉल कर सिम कार्ड को ब्लॉक करवाना होगा ताकि चोर आपकी बैंकिंग या निजी जानकारी तक नहीं पहुंच सके। दरअसल आपका नंबर डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड सहित कई चीजों से लिंक होता है जिसके चलते अगर समय रहते सिम कार्ड ब्लॉक ना करवाया जाए तो आपका खाता खाली करने में देरी नहीं लगेगी।

 

मोबाइल वॉलेट एक्सेस को बंद कराएं

 

Mobile Phone khone par kya kare  साइबर क्रिमिनल आसानी से आपके सामने आपकी मेहनत की कमाई खाली कर देते हैं तो जरा सोचिए अगर आपका फोन चोरी हो गया हो यह खो गया हो तो आपके खाते तक पहुंचने कितनी आसानी हो जाएगी आज के समय में हर किसी के पास पेटीएम फोनपे जैसी कई मोबाइल वॉलेट है जिसकी मदद से लेनदेन का काम चुटकियों में हो जाती है इसलिए अगर फोन खो गया हो तो सिम कार्ड ब्लॉक करने के साथ ही मोबाइल वॉलेट एक्सेस को भी ब्लॉक कर दे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button