Tech news

What is Super Computer | सुपर कंप्यूटर क्या है इसकी विशेषताएं प्रकार उपयोग हिंदी में।

What is Super Computer आज हम आपको सुपर कंप्यूटर क्या है के बारे में बात करने वाले हैं क्या आपने कभी सोचा है कि कंप्यूटर जो हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा है उससे कहीं अधिक शक्तिशाली कंप्यूटर हो सकते हैं

What is Super Computer | सुपर कंप्यूटर क्या है इसकी विशेषताएं प्रकार उपयोग हिंदी में।

 

What is Super Computer आज हम आपको सुपर कंप्यूटर क्या है के बारे में बात करने वाले हैं क्या आपने कभी सोचा है कि कंप्यूटर जो हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा है उससे कहीं अधिक शक्तिशाली कंप्यूटर हो सकते हैं लिए हम आपको सुपर कंप्यूटर की दुनिया में ले चलते हैं जहां कंप्यूटिंग की सीमाएं पार कर रही है। सुपर कंप्यूटर एक ऐसा कंप्यूटर होता है जिसकी प्रोसेसिंग स्पीड सामान्य कंप्यूटरों के मुकाबले हजारों गुना अधिक होती है इसका मतलब यह है वह सेकंड में करोड़ों कैलकुलेशन कर सकते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि इसका प्रभाव हमारे दैनिक जीवन में क्या होने वाला है सुपर कंप्यूटर का मुख्ता वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग समस्याओं के समाधान में प्रयोग होता है जहां प्रमुख कंप्यूटेशन पावर की मांग होती है। लेकिन सुपर कंप्यूटर किसे कहते हैं वह काम कैसे करते हैं तो चलिए बिना देरी सूची में शुरू करते हैं और सुपर कंप्यूटर क्या है इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

What is Super Computer
What is Super Computer

सुपर कंप्यूटर क्या है

 

What is Super Computer सामान्य रूप से हम जो कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं वह एक सामान्य कार्य के लिए आपके कार्य में आपकी सहायता करता है जबकि एक सुपर कंप्यूटर सामान्य कंप्यूटर के मुकाबले सबसे तेज और एक्यूरेट डाटा के साथ कार्य करता है एक सामान्य कंप्यूटर की सहायता से आप वैज्ञानिक शोध एवं अन्य बड़े संगठनों में कार्य ज्यादा तेजी से एवं पारदर्शिता के साथ नहीं कर सकते हैं जबकि आप सुपर कंप्यूटर में बड़े-बड़े और मल्टी टास्किंग काम को बहुत ही तीव्रता से और शुद्धता पूर्ण तरीके से कर सकते हैं एक सुपर कंप्यूटर पैरेलल और ग्रेड प्रोसेसिंग के सिद्धांत के ऊपर कार्यकर्ता है एक सुपर कंप्यूटर में कई सारे एक साथ कार्य करते हैं और जब हम कभी सुपर कंप्यूटर में किसी भी प्रकार का कमान देते हैं तो वह उसका स्कोर करने के लिए सभी सीपीयू को उसका काम बांट देता है और जिसकी वजह से वह कार्य बहुत ही तीव्रता गति से एवं शुद्धता पूर्ण तरीके से हो पता है सुपर कंप्यूटर एक साधारण कंप्यूटर के मुकाबले आकार में थोड़ी सी बड़ी होती है सुपर कंप्यूटर का इस्तेमाल आमतौर पर बड़े-बड़े संगठनों और interprises  में किया जाता है। सामान्य कंप्यूटर से तेजी से कार्य करने एवं शुद्धता पूर्ण तरीके से करने की विशेषता ही इसे एक Super Compuer  का रूप प्रदान करती है।

सुपर कंप्यूटर या जिसे मैन संगणक भी कहा जाता है वे अत्याव शक्तिशाली मशीन होते हैं जो बड़े पैमाने पर गणना कर सकती है और बड़ी मात्रा में डाटा संशोधित कर सकते हैं पहला सुपर कंप्यूटर 12 अप्रैल 1964 को पूरा हुआ था आईबीएम स्ट्रेस नामक मशीन को $7 मिलियन अमेरिकी डॉलर के बजट पर पूरा किया गया था और इसकी प्रसंकरण गति 2.4 मेगा फ्लॉप की थी।

वहीं अगर मैं एक सुपर कंप्यूटर की बात करूं तब यह न केवल ज्यादा फास्ट और एक बहुत ही बड़ा कंप्यूटर है बल्कि यह पूरी तरह से अलग ही काम करता है यह टिपिकल पैरेलल प्रोसेसिंग का इस्तेमाल करता है सीरियल प्रोसेसिंग के स्थान पर जैसे कि एक ऑर्डिनरी कंप्यूटर में इस्तेमाल होता है इसलिए यह एक समय में पर एक काम करने के स्थान पर मल्टीप्ल काम को एक समय में करता है।

एक सुपर कंप्यूटर एक ऐसा कंप्यूटर होता है जो करेंटली सबसे हाईएस्ट ऑपरेशनल रेट में परफॉर्म करता है इसे हिंदी में महासंगणक कहा जाता है अखिल सुपर कंप्यूटर कहा उसे होता है।

ट्रेडिशनल देखे तो सुपर कंप्यूटर का ज्यादातर इस्तेमाल साइंटिफिक और इंजीनियरिंग एप्लीकेशंस करने के लिए होता है जिससे कि यह बड़ी डेटाबेस को हैंडल कर सके साथ ही बड़े मात्रा में कंप्यूटेशनल ऑपरेशन कर सकते हैं।

 

सुपर कंप्यूटर में कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल होता है।

 

What is Super Computer आपको बता दे की सुपर कंप्यूटर को रन करने के लिए और जल्दी ऑपरेटिंग सिस्टम का ही इस्तेमाल होता है जिसे हम अपने पीसी को चलते हैं लेकिन यह हम जानते हैं कि ज्यादा मॉडर्न सुपर कंप्यूटर एक्चुअल में ऑफ द सेल्फ कंप्यूटर और वर्क स्टेशन के क्लस्टर होते हैं।

साल पहले तक ऑपरेटिंग सिस्टम के हिसाब से यूनिट का इस्तेमाल किया जाता था वही अभी उसके बदले में लाइनेक्स का इस्तेमाल होता है जो की ओपन सोर्स होता है चुकी सुपर कंप्यूटर जनरली साइंटिफिक प्रॉब्लम के ऊपर काम करते हैं इसलिए उनके एप्लीकेशन प्रोग्राम को ट्रेडिशनल सर्टिफिकेट प्रोग्रामिंग इन लैंग्वेज जैसे कि का ट्रेन या ज्यादा पॉपुलर मॉडल लैंग्वेज जैसे सी और सी प्लस प्लस में लिखा जाता है।

 

सुपर कंप्यूटर की विशेषताएं

 

सुपर कंप्यूटर काफी बड़े आकार में होते हैं।

इसकी काम करने की क्षमता बहुत ही ज्यादा स्पीड होता है।

इसकी मुख्य मेमोरी काफी पावरफुल और शक्तिशाली होती है।

या सटीकता के साथ परिणाम देता है अर्थात यह सबसे सही आउटपुट देती है।

सुपर कंप्यूटर एक ही कार्य को पूरा करने के लिए बहुत से प्रोसेसर का उपयोग करता है।

इसमें बहुत से processer होते हैं जो आपस में एक दूसरे से जुड़े होते हैं।

सुपर कंप्यूटर बहुत महंगे होते हैं इसकी कीमत करोड़ों में होती है।

 

सुपर कंप्यूटर के फायदे

 

जैसा कि हमने आपको बताया कि एक सुपर कंप्यूटर विशेष स्थान पर कार्य के लिए इस्तेमाल किया जाता है तो उसके लाभ भी बहुत है जिसमें से कुछ इस प्रकार से निम्नलिखित है

सुपर कंप्यूटर के कार्य करने की क्षमता बहुत ज्यादा होती है।

सुपर कंप्यूटर में जटिल से जटिल गणना चंद सेकंड में एवं शुद्धता पूर्ण तरीके से हम आसानी से कर सकते हैं।

मेडिकल शोध संस्थान में सुपर कंप्यूटर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

एक सुपर कंप्यूटर अंतरिक्ष में छुपे हुए रहस्य को उजागर करने के लिए काफी सहायक होती है।

 

सुपर कंप्यूटर का आविष्कार कब हुआ

 

यदि आप कंप्यूटर के इतिहास का अध्ययन करेंगे तब आप पाएंगे कि किसी एक इंडिविजुअल का इसमें योगदान नहीं है बल्कि बहुत से लोगों ने अपने योगदान समय पर दिया है कहीं तब जाकर ऐसे इमेजिंग मशीन देखने को मिला है।

लेकिन जहां बात सुपर कंप्यूटर की आती है तब इसका एक बहुत बड़ा श्रेय Seymour cray को जाता है क्योंकि उनका योगदान सुपर कंप्यूटर में सबसे ज्यादा है इन्हें आप सुपर कंप्यूटर के जनक भी कर सकते

 

 

Super Computer का प्रयोग कहां किया जाता है

 

सुपर कंप्यूटर के विभिन्न उपयोग हैं एक के लिए इसका उपयोग खगोल भौतिकी और आणविक विज्ञान जैसे अनुसंधान उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है यह अक्सर अन्य विषयों के बीच इंजीनियरिंग और डिजाइन में भी प्रयोग किया जाता है सुपर कंप्यूटर का उपयोग करने के लाभों में इंजीनियरिंग और डिजाइन वर्क फ्लोर के लिए उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग उन्नत सिमुलेशन परी दृश्य में तेजी लाने के लिए उन्नत सीपीयू प्रसंकरण क्षमता या बड़े सिमुलेशन मॉडल का समर्थन करने के लिए अधिक मेमोरी या जटिल इनपुट या आउटपुट आवश्यकताओं के साथ अधिक डाटा ग्रहण एल्गोरिथम शामिल हो सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button