Tech news

Phone Pe UPI PIN Change kaise kare | फोन पे यूपीआई पिन चेंज कैसे करें

Phone Pe UPI PIN क्या यह पोस्ट पढ़ रहे हो इसका मतलब कि आप यह जानना चाहते हैं कि फोन पर यूपीआई पिन चेंज कैसे करें तब चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है

Phone Pe UPI PIN Change kaise kare | फोन पे यूपीआई पिन चेंज कैसे करें

 

Phone Pe UPI PIN क्या यह पोस्ट पढ़ रहे हो इसका मतलब कि आप यह जानना चाहते हैं कि फोन पर यूपीआई पिन चेंज कैसे करें तब चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम केवल इस विषय में ही जानेंगे फोन पे सच में काफी कम समय पर ज्यादा पॉपुलर हो गया है साथ में एक बहुत सी आसान माध्यम भी बन गया है भारत में डिजिटल पेमेंट करने में। ऐसे में यदि आप फोन पर के जरिए किसी को पेमेंट करना चाहते हैं तब आपको यूपीआई पन सेट करना होगा क्योंकि यूपीआई पिन को मैंडेटरी कर दिया गया है इसलिए बिना यूपीआई पिन के आप कोई भी ट्रांजैक्शन पूर्ण नहीं कर सकते हैं। तो चलिए फिर अब जानते हैं कि आप खुद से फोन पे में यूपीआई पिन चेंज कैसे करें यहां पर मैंने पूरी जानकारी को स्टेप बाय स्टेप बताया हुआ है जिससे कि आपको इसे आसानी में समझने में दिक्कत ना हो।

Phone Pe UPI PIN
Phone Pe UPI PIN

यूपीआई पिन क्या होता है

 

Phone Pe UPI PIN यूपीआई पिन (UPI PIN) एक चार या छह अंकों का क्रमिक कोड है जो यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के माध्यम से किए जाने वाले सभी लेनदेन को सुरक्षित करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह पिन बैंक खाते के लिए एक व्यक्तिगत सुरक्षा सुविधा है जो धोखाधड़ी या अनधिकृत लेनदेन से बचाव करने में मदद करता है।

यूपीआई पिन सेट करने के लिए, आपको अपने बैंकिंग ऐप में लॉग इन करना होगा और फिर “UPI” या “पेमेंट्स” टैब पर जाना होगा। वहां, आपको “UPI पिन सेट करें” विकल्प मिलेगा। इस विकल्प पर टैप करने के बाद, आपको अपना बैंक खाता चुनना होगा और फिर एक चार या छह अंकों का पिन बनाना होगा। आपको अपने पिन को दो बार दर्ज करना होगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपने इसे सही ढंग से याद किया है।

एक बार जब आप अपना UPI PIN सेट कर लेते हैं, तो आपको इसे हर बार किसी नए लेनदेन के लिए दर्ज करना होगा। यह आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आपके खाते से केवल आप ही धनराशि निकाल सकें।

 

PHONE Pe का UPI  पिन कैसे Change करें

 

Phone Pe UPI PIN अब चले जाते हैं कि फोन पे यूपीआई पिन कैसे बनाएं

सबसे पहले आपको अपना फोन पे ऐप खोलना होगा उसके बाद आपको होम पेज पर मनी का टैब करना होगा।

ऐसा करने पर एक नया पेज आपके सामने दिखाई पड़ेगा जहां पर आपको आपके सभी bank account जिन्हें आपके phone पर के साथ लिंक किया हुआ है वह दिखाई पड़ेगा।

अब नए पेज पर उसे bank account को चूने जिसकी आपको UPI PIN  सेट करनी है।

यदि आप यूपीआई पिन को रिसेट करना चाहते हैं तब आपको तब करें रिसेट भीम यूपीआई पिन पर।

सामने एक पॉप दिखाई देगा यहां पर आपको करना है लास्ट सिक्स डिजिट्स और एक्सपायरी डेट आपके डेबिट या एटीएम कार्ड की और फिर कंटिन्यू पर क्लिक करना है।

अब आपके Registration Mobile Number पर एक otp  आएगा आपको इस OTP  को भरना है।

अब आपको भरना है नया यूपीआई पिन फिर कंफर्म करना है नया यूपीआई पिन और ओके पर क्लिक कर देना है।

इस प्रकार आपका कार्य खत्म हो चुका है अपने सफलतापूर्वक अपने BANK ACCOUNT  के लिए UPI PIN सेट कर लिया है आप आसानी से पैसे का आदान प्रदान कर सकते हैं वह भी अपने BANK ACCOUNT  से फोन पर अप के जरिए बस आपको हमेशा TRANJECTON के अंत में UPI PIN को ऑथेंटिक करना होगा।

 

Search Engine Kya Hai , Serch Engine ke Example

 

 

PHONE PE Customer care  का कांटेक्ट नंबर क्या है

 

Phone Pe UPI PIN फोनपे कस्टमर केयर का कांटेक्ट नंबर 0806872 7374 है कि आप इस नंबर पर कॉल करने के लिए कोई निशुल्क नहीं देना होगा आप इस नंबर पर सुबह 9:00 बजे से लेकर रात 9:00 बजे तक call  कर सकते हैं।

 

फोन पे का लाभ क्या-क्या होता है

 

Phone Pe UPI PIN फोनपे के लाभ निम्नलिखित इस प्रकार है

फोनपे के माध्यम से आप आसानी से और बिना किसी परेशानी के भुगतान कर सकते हैं इसके लिए आपको बस अपने फोन से कर कोड को स्कैन करना होता है या अपने mobile number दर्ज करना होता है‌

फोन पर एक सुरक्षित भुगतान प्रणाली है आपका भुगतान की जानकारी को एंक्रिप्ट किया जाता है जिससे यह सुरक्षित रहती है।

फोनपे के माध्यम से आप विभिन्न प्रकार के भुगतान कर सकते हैं आप अपने बैंक खाता ,क्रेडिट कार्ड ,डेबिट कार्ड या यूपीआई पिन का उपयोग कर सकते हैं।

फोनपे के माध्यम से आप कई सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं अपना रिचार्ज, बिल भुगतान, मनी ट्रांसफर और अन्य कई चीजे कर सकते हैं।

फोनपे का प्रयोग ई वॉलेट के रूप में किया जाता है जिसे ऑनलाइन खरीदारी और भुगतान की जाती है।

फोनपे बैंक से जुड़ी सेवाएं भी प्रदान करता है जैसे कि बैंक खाता संतुलन, नकदी निकासी और अन्य।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button