Tech news

Google bard kya hai। Google bard क्या है ? इसके उपयोग करने की पूरी प्रक्रिया

Google bard kya hai। Google bard क्या है ? इसके उपयोग करने की पूरी प्रक्रिया

 

Google bard kya hai :- Google bard AI check box है जिसे गूगल ने शुरू किया है वह एक टेक्नोलॉजी है जो टेक्नोलॉजी की दुनिया में बहुत ही महत्वपूर्ण काम कर रही है। जिसमें से एक है गूगल वर्ड गूगल ने भी अपनी आई टेक्नोलॉजी वार्ड को लांच किया है। इस नई टेक्नोलॉजी को लॉन्च करने की मुख्य कारण chatgpt है क्योंकि गूगल भी ChatGPT को प्रति स्पर्धा देना चाहता है. गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने गूगल वर्ड आई चैट बॉक्स के बारे में ऑफिशल ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से जानकारी दी है। और आज हम आपको अपने इस पोस्ट में इस गूगल वार्ड के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। अगर आप भी इसकी पूरी जानकारी रखना चाहते हैं तो आप हमारे इस पोस्ट में अंत तक बन रहे।

हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं कि गूगल वर्ड का आप इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। आप गूगल वर्ड का इस्तेमाल किन-किन कामों में कर सकते हैं। chatGPT से गूगल बाढ़ में क्या अंतर है। इन दोनों में से सबसे बेहतर कौन है। इन दोनों को उपयोग करने में कौन सा ज्यादा सरल है इन सभी की पूरी जानकारी देने वाले हैं।

Google bard क्या है

गूगल बाढ़ कठिन से कठिन कामों को भी बहुत ही सरल तरीके से किया जा सकता है। अभी के समय में कंपनी ने इससे कुछ परीक्षणता ही नियुक्त किए हैं। यदि गूगल आई बाढ़ सफल साबित होती है तो इसे शीघ्र ही बाजार में लॉन्च किया जाएगा।

Google bard एक चैट बॉक्स है जो गूगल की डायलॉग एप्लीकेशन पर आधारित है इसमें गूगल ने अपनी कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीकी का उपयोग किया है इस चैट बॉक्स का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं के सवालों के जवाब देना है जब वह इंटरनेट से कनेक्ट हो।

अब सवाल या उठना है कि इसका काम कैसे होगा। हम आपको बताना चाहेंगे कि गूगल आप नया चैट बोर्ड को ऑफिशियल रूप से लांच कर चुका है और इसे अभी यूजर के लिए चालू कर दिया गया है यानी अब आप चैटGPT की तरह गूगल बढ़ इन हिंदी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google bard काम करने की प्रक्रिया

 

 

Google bard kya hai
Google bard kya hai

गूगल आई बार एक नई गूगल प्रोडक्ट है जिसके बारे में आप जानने के बाद आपके मन में यह सवाल उठेगा कि इसका काम कैसे होगा। हम आपको बताना चाहेंगे कि वर्तमान में गूगल आई वार्ड उपलब्ध है और किसी को इसका उपयोग करने की अनुमति है। यानी की आपके पास अगर लैपटॉप है। तो आप गूगल वर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर आपके पास मोबाइल है तो मोबाइल के माध्यम से भी आप गूगल वर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको गूगल वार्ड में साइन अप करने से लेकर के इसे इस्तेमाल करने की पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक देने वाले हैं।

 

Google bard एक भाषा पर आधारित चैट बॉक्स है जो चैटGPT से बहुत ही अलग है और इसके पास रियल टाइम डेटाबेस का भी एक्सेस है तो यह अपने यूजर को चैटGPT के मुकाबले काफी सटीक और सालार जानकारी देता है यूजर के लिए काफी सुविधाजनक होता है।

Google bard एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित चैट बोट सर्विस है जो की LAMDA टेक्नोलॉजी का उपयोग कर बनाया गया है। इसे इसी साल फरवरी में शुरू किया गया था इससे कंपनी ने सीईओ सुंदर पिचाई ने प्रयोग संवाधिक आई सेवा यानी एक्सपेरिमेंट कन्वरसेशनल एआई सर्विस कहा था। गूगल बर्ड LAMDA और गूगल ने अपने कन्वरसेशनल एआई चैट बोर्ड पर आधारित है।

Google bard कहां-कहां शुरू किए गए हैं

गूगल बाढ़ को शुरुआत में मार्च में अमेरिका और ब्रिटेन में अंग्रेजी में शुरुआत टी किया गया था। पहले वेटिंग लिस्ट लगभग 180 देश में ग्लोबल रोल आउट और जापानी और कोरिया के लिए अतिरिक्त सपोर्ट के साथ में में समाप्त हुई अब तक गूगल वर्ड पूरे यूरोपीय संघ में शुरू किया गया है। लेकिन अब कंपनी ने पूरे यूरोप और ब्राजील जैसे देश में भी ए टूल को शुरू कर दिया है।

 

LaMDA क्या है

LaMDA एक भाषा अनुप्रयोग है जिसे google है आई बाटने अपनाया इसे 2017 में नो नेटवर्क आर्किटेक्चर ट्रांसफार्मर पर आधारित LaMDA मॉडल के माध्यम से google आई बाढ़ को विकसित किया गया है। यह मॉडल मानव की आवाज सुनता है और उनके साथ प्रतिक्रिया करता है अर्थात जब कोई व्यक्ति इसके साथ बात करता है तो यह उनकी आवाज सुनता और जवाब देता है।

 

2022 में गूगल इंजीनियर बैक लेमन ने दावा किया कि गूगल का लंब बाद चैट बट इंसानों की तरह संवेदनशील है। और इंसानों की तरह सोचता है इस खबर के बाद पूरी दुनिया में गूगल के LaMDA चैट बोर्ड के बारे में बहस हुई हालांकि गूगल ने इस दावे को पूरी तरह से खारिज कर दिया और कहा कि इसका कोई सबूत नहीं है अभी तक लंबा चैट बोर्ड केवल गूगल इंजीनियरों और बीटा प्रशिक्षकों तक ही सीमित है लेकिन इसका एक भाग गूगल आई बाढ़ के रूप में आज 180 देश से अधिक देशों में शुरू कर दिया गया है।

Google AI bard का इतिहास

गूगल ने लगभग 2 साल पहले नई भाषा मॉडल LaMDA पर काम करना शुरू किया था। वास्तव में LaMDA एक्सपेरिमेंट कन्वर्शनल आई सेवा है जिसे वर्ड कहा जाता है। कंपनी ने बताया है कि यह जनता के लिए और अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध कराने से पहले विश्व वानिया परीक्षणों के लिए इसकी टेस्टिंग की जा रही है। बाढ़ भाषा मॉडल की शक्ति बुद्धि और रचनात्मकता को दुनिया के ज्ञान के साथ मिलता है यह वेब से जानकारी प्राप्त करता है। और उच्च गुणवत्ता वाली प्रतिक्रियाएं देता है। गूगल बढ़ एक रचनात्मक के लिए एक आउटलेट और जिज्ञासा के लिए एक लक्ष्य पद की तरह काम करता है जो अपने नई खोज की समझ में मदद करता है

 

 

बाढ़ एक भाषा मॉडल है जो दुनिया के ज्ञान को शक्ति बुद्धि और रचनात्मकता के साथ जोड़ता है यह वेब से जानकारी लेता है और ताजगी भर और उच्च गुणवत्ता वाले प्रतिक्रियाएं हमें देता है। बाढ़ अपने लिए एक रचनात्मक का माध्यम और जिज्ञासा का एक लॉन्च पैड बन सकता है जो अपने नई खोज को सरल तरीके से समझने में मदद करता है।

 

Google bard AI का उपयोग करने की प्रक्रिया

अपने मोबाइल या लैपटॉप मैं गूगल के होम पेज पर आपको सर्च बार में गूगल Bard सर्च करना है।

सर्च करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इस पेज पर आपको पहले वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको ट्राई बाढ़ के बटन पर क्लिक करना होगा।

ट्राई बाढ़ के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने न्यू पेज खुलकर आएगी जहां आपको टर्म्स एंड कंडीशन दिखाई देगी जिससे आपको पढ़कर एक्सेप्ट करना है।

अब आपके सामने एक नया पॉप अप खुलकर आएगा यहां आपको वर्ड इन एक्सपेरिमेंट के ऑप्शन देखने को मिलेगा।

आपको कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आप गूगल वर्ड क्या है गूगल वर्ड इस्तेमाल करने के लिए तैयार हो जाएंगे।

अब यहां पर आपको प्रमोट बॉक्स देखने को मिलेगा जिसे आपको प्रमोट डाल सकते हैं आपको उसे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button