Tech news

News Blog Kaise Banaye Aur Har Mahina Lakho Kamaye | न्यूज ब्लॉग कैसे बनाएं और हर महीने लाखों कमाए

News Blog Kaise Banaye  आपको बता दे की एक न्यूज़ ब्लॉक कैसे बनाएं कभी सोचा है अपना खुद का न्यूज़ ब्लॉक शुरू करने का आजकल हर कोई अपने राय पब्लिक करना चाहता है

News Blog Kaise Banaye Aur Har Mahina Lakho Kamaye | न्यूज ब्लॉग कैसे बनाएं और हर महीने लाखों कमाए

 

News Blog Kaise Banaye  आपको बता दे की एक न्यूज़ ब्लॉक कैसे बनाएं कभी सोचा है अपना खुद का न्यूज़ ब्लॉक शुरू करने का आजकल हर कोई अपने राय पब्लिक करना चाहता है लेकिन उसके लिए सही प्लेटफॉर्म का अभाव है यदि आप मुझे पूछे तब इसका जवाब है एक न्यूज़ ब्लॉक सही में एक न्यूज ब्लॉग में आप अपने सभी ओपिनियन को सटीक और सही ढंग से लोगों तक पहुंचा सकते हैं। आप भी अपना खुद का एक ऑनलाइन न्यूज़ प्लेटफार्म ब्लॉक क्रिएट कर सकते हैं वह भी बहुत ही आसानी से और कुछ आसान स्टेप का पालन करके आप ब्रेकिंग न्यूज़ वायरल स्टोरी और ट्रेंडिंग टॉपिक पर भी अपने राय प्रदान कर सकते हैं वही यह ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत ही बढ़िया तरीका है। इसमें आप एडवर्टाइजमेंट और इस स्पॉन्सरशिप से भी एक्स्ट्रा पैसा कमा सकते हैं वही इसे दूसरा अच्छा ब्लॉगर के लिए जॉब अपॉर्चुनिटी भी ओपन होती है तो क्यों ना शुरू करें अपना न्यूज ब्लॉग ? मैं आपको अपने इस आर्टिकल में डिटेल से गाइड करूंगा न्यूज ब्लॉग कैसे बनाएं आपको भी अपनी तरफ से थोड़ा बहुत सपोर्ट देना है इसे आप भी एक सक्सेसफुल न्यूज़ ब्लॉक बना सकते हैं तो फिर चलिए शुरू करते हैं।

News Blog Kaise Banaye
News Blog Kaise Banaye

 

न्यूज़ ब्लॉक वेबसाइट क्या है

 

News Blog Kaise Banaye बेसिकली न्यूज ब्लॉग वेबसाइट भी बाकी अन्य वेबसाइट या ब्लॉग्स की तरह ही होता है बस कुछ अंतर रहता है न्यूज वेबसाइट उसे वेबसाइट को कहते हैं जिस पर डेली नए-नए आर्टिकल डाले जाते हैं और हर टॉपिक को कर किया जाता है। अब बड़े-बड़े न्यूज वेबसाइट को देखते हैं इनमें दिल्ली हजारों पोस्ट डाले जाते हैं आपको इन सभी के टीवी चैनल भी मिलेंगे टीवी चैनल होने के बावजूद उनके पास वेबसाइट है क्योंकि आजकल ज्यादातर लोग टीवी देखने के बजाय अपने स्मार्टफोन का उसे करते हैं और स्मार्टफोन की मदद से ही इस न्यूज़ वेबसाइट में जाते हैं और जानकारी प्राप्त करते हैं इसके अलावा आजकल तो न्यूज़ पेपर भी पहले के मुताबिक काफी ज्यादा काम चलने में है ऐसा होना तो निश्चित ही था क्योंकि सबके पास मोबाइल आ गया है जिसके कारण अब इस न्यूज वेबसाइट में जाकर ही लेटेस्ट न्यूज़ पढ़ लेते हैं।

 

न्यूज़ ब्लॉग कैसे बनाएं

 

News Blog Kaise Banaye आपको बता देगी न्यूज़ ब्लॉग बनाने के लिए आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया को पूरा जानना होगा हिंदी न्यूज़ ब्लॉक शुरू करने के लिए आपको थोड़ी मेहनत जरूर करनी है लेकिन यह परिश्रम आपको जरूर से आगे सफलता प्रदान करने वाला है।

 

नाइस और ब्लॉग का नाम फाइनलाइज कैसे करें

 

News Blog Kaise Banaye सबसे पहले आपको बता दे कि यह तय करना है कि आपको अपना न्यूज़ ब्लॉक को किस निस में बनाना है। आपको कोई ऐसा नाइस सुना होगा इसके बारे में आपको पहले से रूचि हो। किसी दूसरे न्यूज़ ब्लॉक को देखकर आपको कभी भी नीचे का चुनाव नहीं करना चाहिए वरना आपको आगे चलकर मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा वही ब्लॉक का नाम भी कुछ कैची और यूनिक अवश्य रखें जो यूजर्स को याद रखने में आसानी हो।

 

सही ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का चुनाव

 

News Blog Kaise Banaye आपको बता दे कि हमारे हिसाब से आपको जरूर से वर्डप्रेस को ही ब्लॉक की प्लेटफार्म के हिसाब से चुनाव करना है ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें आपको ज्यादा फ्लैक्सिबिलिटी और कस्टमाइजेशन मिलता है। वहीं इसमें आप अपनी जरूरत के हिसाब से थीम्स और प्लगिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं अपने ब्लॉग को पर्सनलाइज करने के लिए बाकी आपकी मर्जी आप कौन से प्लेटफार्म का चुनाव करते हैं।

ब्लॉक डिजाइनिंग और लेआउट सेटअप करना

 

News Blog Kaise Banaye जब आपका प्लेटफार्म में एक बार रेडी हो जाता है तो आपको डिजाइन और लेआउट पर काम करना शुरू कर देना चाहिए आपको अपने न्यूज़ ब्लॉक के लिए एक प्रोफेशनल और अट्रैक्टिव ब्लॉक टेंप्लेट का चुनाव करना चाहिए। आप व्हाइट गेट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं अलग-अलग क्षेत्र को कस्टमाइज कर सकते हैं हेडर एंड फूटर में भी आपको अपना ब्लॉग टाइटल डिस्क्रिप्शन और लिंक डालना होता है।

 

Logo और Favicon तैयार करें

 

News Blog Kaise Banaye यदि आप एक कस्टम logo और fevicon का इस्तेमाल करते हैं। तब आपका ब्लॉक भी बहुत ही प्रोफेशनल लगने वाला है लोगों का आप अपने ब्लॉक पर परमानेंटली फीचर्स करना चाहिए। वही फेविकोल वह छोटा सा आइकॉन होता है जो की ब्राउज़र टैब में दिखाई पड़ता है यह आपके ब्लॉग को आइडेंटी प्रदान करता है कैनवा जैसे लोगो मेकर टूल्स का इस्तेमाल करके आप भी इन्हें डिजाइन कर सकते हैं यह इतना भी कठिन नहीं है।

 

कंटेंट क्रिएट करना

 

News Blog Kaise Banaye अपने न्यूज ब्लॉग के लिए कंटेंट क्रिएट करना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है इसलिए आपको अपने ब्लॉक में हमेशा फ्रेश कंटेंट डालना चाहिए वह भी रेगुलरली आप हर रोज नई स्टोरी लिखने रहना होगा अपने निस के हिसाब से। ट्रेंडिंग और वायरल टॉपिक पर ज्यादा फोकस करना चाहिए क्योंकि इन्हें ही सबसे ज्यादा और एक्टिव व्यूअर सर्च करते रहते हैं कुछ प्लगइन ऐसे भी है जिसका इस्तेमाल कर आप आसानी से अपने ब्लॉक पर पोस्ट कर सकते हैं वही आपको अपने पोस्ट में रिवेंट इमेज और वीडियो डालना होगा बेहतर इंगेजमेंट के लिए।

 

प्रमोट करें

 

News Blog Kaise Banaye आपको शायद लग रहा होगा कि एक बार अपने न्यूज़ पब्लिश कर दी तब आपका काम खत्म हो जाएगा लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं होता है आपको अपने ब्लॉक के पोस्ट को सोशल मीडिया में प्रमोट भी करना होता है जितना ज्यादा आप कंटेंट को शेयर करेंगे उतने ज्यादा लोगों तक में पहुंची पाएगी और वही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे की फेसबुक ट्विटर  का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। आर्टिकल को प्रमोट करने के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का इस्तेमाल कर आप जरूर से ट्रैफिक को बढ़ावा दे सकते हैं। जितना ज्यादा आप अपने ब्लॉक पर मेहनत करेंगे उतने ही जल्दी से आप इसमें सफलता प्राप्त कर सकते हैं अच्छे कंटेंट और प्रमोशन से आप अपने ब्लॉक को जल्दी पॉपुलर कर सकते हैं।

 

ब्लॉक के लिए बेस्ट डोमिन नाम कैसे सेलेक्ट करें

 

News Blog Kaise Banaye आपको बता दे कि अगर आप अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो आपको डोमिन नाम चुना होता है। अगर आपको नहीं पता है कि डोमिनेंट क्या है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पड़े ब्लॉग के लिए सही डोमेन नाम चुनने के लिए बहुत से लोग ब्लॉग नेम जेनरेटर टूल का उसे करते हैं काफी लोग इसके बारे में सजेशन लेते हैं।

लेकिन इसके बाद एक सही डोमेन नाम नहीं चुन पाते हैं ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जो आपको अपने ब्लॉक के लिए सही डोनेट नाम चुनने में काफी हेल्पफुल करेगी तो आईए जानते हैं।

डोमेन नेम हमेशा छोटा और यूनिक होना चाहिए जिसे एक बार देखते हैं या सुनते ही सबको याद हो जाए।

आपके ब्लॉग या का डोमिनेट आपका निस के हिसाब से होना चाहिए।

यह आपके ब्लॉक को रैंक करने में काफी मदद करती है।

डोमेन यूआरएल में किसी भी तरह का स्पेशल कैरक्टर का उपयोग न करें।

 

Search Engine Kya Hai , Serch Engine ke Example

 

 

डोमेन नेम कैसे और कहां से खरीदें

 

News Blog Kaise Banaye आपको बता दे की डोमेन नेम एक यूआरएल होता है जो इंटरनेट पर किसी वेबसाइट या वेब सर्वर को पहचानने के लिए उपयोग किया जाता है डोमेन नेम खरीदने के लिए आपको किसी डोमेन रजिस्टार से संपर्क करना होता है डोमेन रजिस्टार एक एक कंपनी होती है जो डोमेन नाम को खरीदने और बेचने की सुविधा प्रदान करता है।

भारत में कई डोमेन रजिस्टार उपलब्ध है जिनमें से कुछ लोकप्रिय डोमिन रजिस्टर निम्नलिखित है

godaddy

Google domains

Namecheap

bigrock

hostgator

 

ब्लॉक के लिए बेस्ट होस्टिंग कैसे सेलेक्ट करें

 

News Blog Kaise Banaye ब्लॉक के लिए बेस्ट होस्टिंग चुनने के लिए निम्नलिखित कारकों पर विचार करना चाहिए।

होस्टिंग की कीमत एक महत्वपूर्ण कारक है खासकर अगर आप एक छोटे बजट पर शुरू कर रहे हैं हालांकि कीमत के साथ अक्सर प्रदर्शन और सुविधाओं में गिरावट आती है।

हॉस्टल की गति और विश्वसनीय आपके ब्लॉक के लिए महत्वपूर्ण है यदि आपकी वेबसाइट धीमी है यह अक्सर डाउन होती है तो आपके पाठक निराश हो सकते हैं और छोड़ सकते हैं।

आपकी वेबसाइट को सुरक्षित रखना महत्वपूर्ण है एक अच्छी होस्टिंग प्रोवाइडर आपको मजबूत सुरक्षा सुविधा प्रदान करेगा जैसे की SSL certificate and DDoS सुरक्षा

होस्टिंग प्रोवाइडर अतिरिक्त विधायक प्रदान करने के हैं जैसे कि कस्टम थीम और ऐड और यह सुविधा आपके ब्लॉग को अनुकूलित करने और बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button