Tech news

Output Device kya hai | आउटपुट डिवाइस क्या है

Output Device क्या आपको पता है कि आउटपुट डिवाइस क्या होता है और कंप्यूटर में आउटपुट डिवाइस कौन सा है यह कंप्यूटर फंडामेंटल की जानकारी है हर किसी को इन सभी

Output Device kya hai | आउटपुट डिवाइस क्या है

 

Output Device क्या आपको पता है कि आउटपुट डिवाइस क्या होता है और कंप्यूटर में आउटपुट डिवाइस कौन सा है यह कंप्यूटर फंडामेंटल की जानकारी है हर किसी को इन सभी के बारे में जानकारी नहीं होती है और आज के समय में इन सभी की जानकारी सबों को रखनी चाहिए हम आपको आउटपुट डिवाइस के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। हम कंप्यूटर मोबाइल टैबलेट या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से घिरे हुए हैं हम इन डिवाइस के साथ ज्यादातर समय व्यतीत करते हैं इन डिवाइस को बनाने के लिए हार्डवेयर का इस्तेमाल किया जाता है।

अगर कंप्यूटर के हार्डवेयर कंपोनेंट की बात करें जिनमें से कुछ है कीबोर्ड, माउस, मदरबोर्ड, स्पीकर, रैम, हार्ड डिस्क, डीवीडी ड्राइव, मॉनिटर । हर कंप्यूटर में आपको यह डिवाइस देखने को मिलेंगे जिनमें से कुछ है इनपुट डिवाइस, आउटपुट डिवाइस ,प्रोसेसिंग और स्टोरेज डिवाइस।

 

वैसे तो मेरे पहले वाले कुछ लेख में इनमें से कुछ डिवाइस की जानकारी आपको दी जा चुकी है लेकिन आज इस लेख में हम आपके कंप्यूटर के एक खास हार्डवेयर आउटपुट डिवाइस क्या है इसके बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

Output Device
Output Device

आउटपुट क्या है

 

 

Output Device आउटपुट दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है। इसके अर्थ को समझने से आउटपुट को समझ सकते हैं आउटपुट दो शब्दों से मिलकर बना है आउट और पुट से मिलकर बना है जिसमें आउट का मतलब बाहर होता है तथा पुट का मतलब रखना या डालना होता है। इसके अनुसार आउटपुट का मतलब बाहर रखने या डालना होगा। आउटपुट का हिंदी में निर्गम भी होता है । जिसका मतलब निकालने या निकालने की क्रिया होती है यानी जब हम कुछ निवेश करते हैं तब उसके परिणाम स्वरूप प्राप्त को आउटपुट कहा जाता है इसी प्रकार जब हम कंप्यूटर में किए गए इनपुट का परिणाम आउटपुट कहलाएगा।

कंप्यूटर संचालित करने का यह अंतिम प्रक्रिया होता है जिसमें कंप्यूटर कोई इनफॉरमेशन या डाटा देता है जैसे जब कंप्यूटर को निर्देश या कमान देते हैं तब उसे निर्देश या कमांड का कंप्यूटर जो परिणाम देता है वही आउटपुट कहलाता है।

 

 

आउटपुट डिवाइस क्या होता है

 

 

आउटपुट डिवाइस कंप्यूटर के वे हार्डवेयर उपकरण है जिनके द्वारा हमें परिणाम प्राप्त होते हैं सरल शब्दों में कहे तो इनपुट डिवाइस द्वारा कंप्यूटर को जो निर्देश दिए जाते हैं कंप्यूटर उन निर्देशों को सीपीयू द्वारा प्रक्रिया करता है और आउटपुट डिवाइस की मदद से परिणाम घोषित करता है।

अतः आउटपुट डिवाइस का कार्य कंप्यूटर में दिए गए निर्देशों का परिणाम प्रदर्शित करना यानी आउटपुट देना है उदाहरण के लिए कीबोर्ड की सहायता से कंप्यूटर को जो भी निर्देश दिया जाता है कंप्यूटर मॉनिटर का उपयोग करके डिस्प्ले पर प्रदर्शित करता है जिसमें मॉनिटर एक आउटपुट डिवाइस है इसी प्रकार कंप्यूटर के अन्य आउटपुट उपकरणों के जरिए अलग-अलग तरह के परिणाम प्राप्त होते हैं।

 

 

आउटपुट डिवाइस के प्रकार

 

आउटपुट डिवाइस को दो हिस्सों में बांटा जा सकता है ऐसे कह तो आउटपुट डिवाइस के दो प्रमुख प्रकार हैं

 

  1. सॉफ्ट कॉपी आउटपुट डिवाइस

  2. हार्ड कॉपी आउटपुट डिवाइस

 

 

सॉफ्ट कॉपी आउटपुट डिवाइस क्या

 

यह वह आउटपुट डिवाइस होते हैं जिनके द्वारा प्रदान किया गया आउटपुट अमूर्त प्रारूप होता है यानी की जिसे हम छू नहीं सकते हैं इसका कोई आकर नहीं होता है इसका कोई फिजिकल एक्सीडेंट नहीं होता है उदाहरण के लिए मॉनिटर और स्पीकर

 

हार्ड कॉपी आउटपुट डिवाइस

 

आउटपुट डिवाइस होते हैं जिनके द्वारा प्रदान किया गया आउटपुट मूर्त प्रारूप में होता है यानी कि जिसे हम छू सकते हैं इसका आकार होता है उदाहरण के लिए प्रिंटर, प्लॉटर

 

आउटपुट डिवाइस के उदाहरण

 

यहां पर हमने आप आउटपुट डिवाइस सूची के बारे में बताया हूं हम सब के बारे में नहीं बता सकती पर आउटपुट डिवाइस के कुछ हिस्से के बारे में पूरी जानकारी देंगे तो चलिए जानते हैं उनके बारे में।

 

मॉनिटर

 

यह एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो कि कुछ आउटपुट दिखता है। कंप्यूटर के लिए यह बिल्कुल एक टीवी की तरह दिखाई देता है एक बड़ा और बढ़िया डिस्पले रेजोल्यूशन हमें फाइल ग्राफिक दिखने में मदद करता है या हार्डवेयर वीडियो कार्ड के इस्तेमाल से वीडियो और ग्राफिक प्रोड्यूस करता है।

जैसे टीवी को दीवार पर लटकाया जाता है वैसे ही मॉनिटर को टैक्स पर रखा जाता है इसका इस्तेमाल कंप्यूटर में वीडियो इमेज डॉक्यूमेंट ऐप को दिखाने के लिए किया जाता है अगर मॉनिटर नहीं होता है तब हम कंप्यूटर के अंदर क्या चल रहा है कहां क्लिक करना है कुछ पता नहीं चलता।

 

मॉनिटर दो प्रकार के होते हैं।

 

सीआरटी मॉनिटर

 

यह भरी और बड़े होते हैं और बहुत डिक्स स्पेस और इलेक्ट्रिसिटी का इस्तेमाल करते हैं यह सबसे पुरानी इस्तेमाल किए जाने वाले टेक्नोलॉजी है यह कैथोड रे ट्यूब टेक्नोलॉजी आधारित है जो कि टेलीविजन के लिए बनाए गए थे मगर यह मॉनिटर आजकल नहीं करते हैं।

 

एलसीडी मॉनिटर

 

एक तरीके का फ्लैट पैनल डिस्प्ले है यह सीआरपी के मुकाबले नई तकनीकी है यह मॉनिटर कम टैक्स स्पेस इस्तेमाल करते हैं यह कम वजन के होते हैं या मॉनिटर कम इलेक्ट्रिसिटी का इस्तेमाल करते हैं।

 

प्रिंटर

प्रिंटर एक आउटपुट डिवाइस है जिसके द्वारा हम कंप्यूटर के मौजूद टैक्स और इमेज को कागज में प्रिंट कर सकते हैं।

यह एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो कंप्यूटर की सॉफ्ट कॉपी को हार्ड कॉपी में बदलने का काम करता है।

 

प्रिंटर के प्रकार

 

प्रिंटर मुख्यतः पांच प्रकार के होते हैं

लेजर प्रिंटर

 

लेजर प्रिंटर का इस्तेमाल कागज में टैक्स और इमेज को प्रिंट करने के लिए किया जाता है।

 

फोटो प्रिंटर

 

इसका इस्तेमाल फोटो पेपर के ऊपर फोटो को प्रिंट करने के लिए किया जाता है फोटो पेपर दिखने में बिल्कुल सफेद रंग के होते हैं।

 

कलर प्रिंटर

 

कलर प्रिंटर कलर मॉडल पर आधारित होता है कलर मॉडल के अंदर चार प्रकार के रंग शामिल होते हैं। सियान, मैट्टनजा, पीला और कला।

 

इंकजेट प्रिंटर

 

एक जेट प्रिंटर एक ऐसा प्रिंटर है जिसमें किसी कागज में प्रिंट करने के लिए स्याही का इस्तेमाल किया जाता है

 

डिजिटल प्रिंटर

 

डिजिटल प्रिंटर कस्टमर डिजिटल फाइल्स को प्रिंट करने के लिए किया जाता है। प्रिंटिंग प्लेट की जरूरत नहीं पड़ती है डीजल फिल्टर पेपर फैब्रिक कैनवस और कार्ड स्टॉक  पर डाटा को सीधे प्रिंट कर देता है।

 

प्लॉटर

 

प्लॉटर एक एक आउटपुट डिवाइस है जो हाई क्वालिटी के ग्राफिक्स को प्रिंट करने में मदद करता है।

प्लॉटर के अंदर अलग-अलग प्रकार के रंग होते हैं प्लॉटर प्रिंट प्रिंटर की तरह ही काम करता है लेकिन इसमें हाई क्वालिटी के ग्राफिक्स को प्रिंट करने में मदद करती है।

इसके अलावा प्लॉटर का इस्तेमाल 3D पोस्टर, 3D इमेज, 3D डिजाइन, प्रिंट करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

 

प्रोजेक्टर

 

प्रोजेक्टर एक तरह का आउटपुट डिवाइस है जो वीडियो या चित्र को बड़े स्क्रीन या दीवारों में डिस्प्ले करने में मदद करता है सरल भाषा में कहे तो प्रोजेक्टर एक ऑप्टिकल डिवाइस है जिसके द्वारा हम वीडियो या इमेज को बहुत बड़े-बड़े साइज में देख सकते हैं। इसका इस्तेमाल कॉलेज में बहुत सारे स्टूडेंट को पढ़ने के लिए किया जाता है जिससे कि सारे स्टूडेंट वीडियो को देख सकते हैं और पढ़ सकते हैं हो गया

 

स्पीकर

 

इसका इस्तेमाल हमें ध्वनि सुनने के लिए किया था यह ध्वनि के रूप में आउटपुट की सॉफ्ट कॉपी प्रस्तुत करता है कंप्यूटर की जुबान ही स्पीकर है यह एक आउटपुट और हार्डवेयर डिवाइस है जो कंप्यूटर से साउंड जनरेट करता है और कंप्यूटर स्पीकर से जो साउंड प्रोड्यूस्ड होता है उसको कंप्यूटर का एक कंपोनेंट जिसका नाम है साउंड कार्ड वही जेनरेटेड करता है। लैपटॉप में तो पहले से ही स्पीकर रहते हैं कीबोर्ड के ऊपरी छोर में।

 

आपने क्या सीखा

 

मेरी कोशिश हमेशा रहती है कि आपको सही और सटीक और पूरे इनफॉरमेशन आपको मिले आप शायद यह सब सीखे आउटपुट डिवाइस क्या है और कंप्यूटर में कितने प्रकार के आउटपुट डिवाइस होते हैं।

आपसे यही उम्मीद है कि यह लेकर आउटपुट डिवाइस पसंद आया होगा कैसा लगा आप जरूर नीचे बताएं अगर अभी कोई सवाल आपको पूछना है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button